Trending Now




बीकानेर,जनता को सुरक्षित माहौल व राहत देने लिए पुलिस को के और से नई पहल को गई है। पुलिस आपके द्वार सोच के साथ राजस्थान पुलिस ने मोबाइल इन्वेस्टिगेशन यूनिट को शुरुआत की है। पुलिस मुख्यालय से मिली यह बैन अब दूर-दराज के गांवों में भी आवश्यक संसाधनों के साथ मौके पर पहुंचकर इन्वेस्टिगेशन का सीन में काम करेगी। वैन सारे उपकरण काम आने वाले सारे रण मौजूद रहेंगे। इसके लिए नोडल अधिकारी व जाप्ता अलग से नियुक्त रहेगा। यह में काम करेगी। चाहे क्राइम टीम दो शिफ्ट पलिस मौके पर ही तमाम तरह या फिर कोई संगीन अपराध पुलिस की वारदात हो के साक्ष्य जुटा सकेगी। वैन में नारकोटिक्स किट भी रहेगी। इसकी सहायता से पुलिस मौके पर ही मादक पदार्थों की प्राथमिक जांच व सैंपलिंग कर सकेगी। खून, बुलट आदि ८ भी मौजूद नमूने लेने के भी वैन में किट होगा बैन में रात के समय घटनास्थल के आसपास सर्च करने के लिए हाई पावर सर्च लाइट के अलावा पूरे क्राइम सीन को सील करने के लिए विशेष किस्म की टेप में मौजूद रहेगी। महिला अपराधों से जुड़े प्रकरणों की जांच के लिए विशेष किस्म से तैयार किया हुआ सेक्सुअल असॉल्ट किट मोबाइल यूनिट को दी गई है।

बॉडीवन कैमरा, डिजीटल कैमरा, डिजीटल वीडियो कैमरा, फर्स्ट एड बॉक्स, इन्वेस्टिगेशन किट, लैपटॉप, प्रिंटर, सेक्सुअल असॉल्ट एविडेंस कलेक्शन किट, रिफ्लेक्टिव टेप मय पिलर, अग्निशमन यंत्र, डिजीटल वेइंग मशीन, लेटेस्ट फिंगर प्रिंट, डवलपमेंट किट, फुट एंड टायर, कॉस्टिंग, टावर लाइट ऑन ट्राईपाल, डिजीटल डिस्टेंस मेजरिंग डिवाइस, नारकोटिक डिटेक्शन किट, ड्रेगन लाइट, जीपीएस सहित सभी आवश्यक 19 तरह के उपकरण एवं जांच किट उपलब्ध हैं।

जिले में एक ही वैन, गांवों में लेट पहुंचेगी सरकार ने जिले में एक ही बैन दी है। इसे कंटोल रूम पर तैनात किया जाएगा। शहर में अपराध को सूचना मिलने के कुछ ही देर में बैन मौके पर पहुंच जाएगी। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचने में समय लगेगा।

अपराधी से पूछताछ भी हो सकेगी वैन में मेज कुर्सी मौजूद रहेगी। क्राइम सीन पर ही पीड़ित के बयान दर्ज करने के साथ संदिग्ध से बैन में बैठाकर पूछताछ की जा सकेगी। अभी तक सीबीआई व स्पेशल फोर्स ही इस तरह की वैन का उपयोग कर रही है।

साइंटिफिक एपीसोड और संवेदनशील मामलों में मोबाइल इन्वेस्टिगेशन वैन पुलिस क लिए मददगार साबित होगी। इसमें दो कांस्टेबल व एक हैड कॉस्टेबल हर वक्त मौजूद रहेगा। एसआई सविता को इंचार्ज लगाया गया है। टीम में तैनात तनात स्टाफ 12-12 घंटे की शिफ्ट में ड्यूटी करेंगे। इन्हें फोटोग्राफी, वीडियो ग्राफी व फुट प्रिंट लेने की ट्रेनिंग दी गई है। जरूरत के समय डॉग स्क्वायड भी ये टीम ले जा सकेगी।

अमित कुमार, एसपी सिटी बीकानेर

Author