Trending Now




बीकानेर,सावधान ! शहर में इन दिनों चोर गिरोह सक्रिय है। आप अपने वाहन को अपनी जिम्मेदारी पर ही कहीं खड़ा करें। बाइक चोरी हुई तो पुलिस की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। चोर शहर में चप्पे पर छिपे बैठे हैं। पुलिस वाहन चोरी को लेकर बिल्कुल भी संजीदा नहीं है। पुलिस बाइक हो या चौपहिया वाहन चोरी के मामले में तनिक भी टेंशन नहीं लेते हैं। नतीजन पुलिस की अनदेखी के चलते चोरों के ठाठ है। चोर हर दिन वारदात कर रहे हैं। इतना ही नहीं चोरों की करतूत शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद होती है लेकिन चोर पकड़ में नहीं आते हैं। पिछले साढ़े चार महीने में जिले में 13 चौपहिया और 287 बाइक चोरी हो चुकी हैं, जिनकी विभिन्न थानों में रिपोर्ट दर्ज हैं।

केस एक :बीछवाल थाना क्षेत्र करणी नगर पूजा एनक्लेव निवासी मनोज सारस्वत के घर के आगे खड़ी स्कोर्पियों को अज्ञात व्यक्ति चुरा कर ले गए। वारदात को 27 मई की सुबह अंजाम दिया गया। चोरों का कोई पता नहीं चला हैं। पुलिस ने चोरी का मामला दर्ज कर इतिश्री कर ली है।

केस दो :जेएनवीसी थाना क्षेत्र जयपुर रोड शिव शक्ति विहार कॉलोनी निवासी प्रवीण सिंह राजपूत के घर के आगे खड़ी बोलेरो गाड़ी को अज्ञात व्यक्ति चुरा ले गए। वारदात 28 मई की सुबह करीब तीन बजे की गई। पीडि़त ने जेएनवीसी थाने में चोरी का मामला दर्ज कराया है।

केस तीन :मुक्ताप्रसाद कॉलोनी में 14 मई की रात को घर के आगे खड़ी लोडबॉडी टैक्सी कोई अज्ञात व्यक्ति चुरा ले गया। पीडि़त नरेश कुमार चौधरी ने नयाशहर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। चोरों की करतूत सीसीटीवी में कैद हुई लेकिन पुलिस आज तक न गाड़ी बरामद कर पाई और ना ही चोरों का पता चला।

जिले के थानों में करीब पांच सौ बाइक जब्त पड़ी है, जिनका कोई धणीधोरी नहीं है। इन बाइकों की सार-संभाल करना तक पुलिस को भारी पड़ रहा है। बारिश हो या धूप यह बाइक खुले में खड़ी-खड़ी कबाड़ बन रही है। जिला पुलिस के आंकड़ों की मानें तो सदर में 87, बीछवाल में 53, नयाशहर में 66, कोलायत में सात, नापासर में 16, जामसर में 9, कोटगेट में 23, गंगाशहर में 13 बाइक खड़ी है, जिन्हें कोई छुड़ाने ही नहीं आया।

बाइक चोरी को लेकर पुलिस का पीडि़त के साथ बेरुखा व्यवहार रहता है। चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराने जाने पर पुलिस टालमटोल करती है। कई तरह के अजीब-अजीब सवाल करती है। बाइक की तलाश करने की सलाह देती है। कई मामलों में तो पुलिस बाइक मिलने पर ही चोरी की रिपोर्ट दर्ज करती हैं।

ऐसा नहीं है चोरी की वारदात में पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी रहती है। चोरों की धरपकड़ के पूरे प्रयास कर रहे हैं। चोरी की वारदातों को रोकने के लिए पुलिस थानास्तर पर विशेष योजना बना रही है, जिस पर शीघ्र काम शुरू होगा। चोरी की वारदातों पर अंकुश लगेगा। हाल ही में चोरी हुए वाहनों की लोकेशन ट्रेस कर पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं।
अमित कुमार बुड़ानिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर

Author