Trending Now




जयपुर के गोलियावास क्षेत्र ठाकुर जी के मंदिर में विप्र महासभा राजस्थान द्वारा आयोजित बाल संस्कार शिविर के छठे दिन आज भारतीय सेना के पूर्व कर्नल डॉक्टर देव आनंद गुर्जर ने बाल गोपाल ओं को धर्म संस्कृति अनुशासन एवं राष्ट्रभक्ति के बारे में जानकारी प्रदान की . कार्यक्रम का आयोजन श्री महेश जी शर्मा द्वारा शहर के विभिन्न इलाकों मैं निवास कर रहे बाल गोपाल ओं के लिए रखा गया. कार्यक्रम की शुरुआत आज के मुख्य अतिथि कर्नल देव आनंद गुर्जर को आयोजकों द्वारा माला पहनाकर किया गया . उसके पश्चात सब बाल गोपाल ओने ने बारी-बारी से अपना परिचय दीया .
कार्यक्रम में कर्नल गुर्जर ने अपनी बात रखते हुए सनातनी संस्कृति एवं उसके आज के युग में महत्व पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए बताया कि भारत की संस्कृति के साथ जिस प्रकार आक्रांताओ एवं भारत विरोधी ताकतों ने नष्ट करने की कोशिश की एवं सामान्य जनमानस एवं युवाओं से भारतवर्ष के गौरवमय इतिहास को छुपाया जाना हम सबके लिए बहुत दुख का विषय है आप जैसी आने वाली पीढ़ियों को यह प्रण लेने के साथ-साथ यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि हमारे सनातनी संस्कृति एवं पूर्वजों के सच्चे इतिहास को देश एवं दुनिया के सामने लाने की जिम्मेवारी को पूरा करेंगे।
कर्नल गुर्जर ने अपनी बात रखते हुए आगे बताया कि जीवन में सफल होने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के साथ-साथ उसको पाने के लिए कठोर परिश्रम के साथ-साथ देश को आगे ले जाने एवं अपने से कमजोर जनमानस की सेवा करना ही सच्ची सफलता होगी। बाल गोपाल ओं से सवाल-जवाब के दौरान बच्चों ने एक सैनिक की जीवनी पर किस किस प्रकार की कठिनाइयां आती हैं उनके बारे में पूछने पर कर्नल गुर्जर ने बताया कि किसी भी व्यक्ति के लिए सैनिक बनना परम सौभाग्य की बात होती है और अगर मुझे फिर से जीवन मिले तो में भारतीय सेना का ही हिस्सा बनना पसंद करूँगा ।
कार्यक्रम में श्री रामप्रसाद जी शर्मा ,श्री महेश जी शर्मा, अनुज शर्मा, दीक्षा शर्मा ,अंशु शर्मा मौजूद रहे

Author