Trending Now




बीकानेर,प्रदेश में सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही नौतपा शुरू हो गया। नौतपा का आंशिक असर भी दिखा और राज्य के अधिकांश हिस्सों में दिन के तापमान में इजाफा हुआ।प्रदेश में सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही नौतपा शुरू हो गया। नौतपा का आंशिक असर भी दिखा और राज्य के अधिकांश हिस्सों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। नौतपा 25 मई से दो जून तक रहेगा। नौतपा में सूर्य कहर बरपाता है और लू के बवंडर लोगों को बेहाल कर देते हैं। मौसम विभाग के अनुसार इस बार 28 मई को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मेघगर्जन के साथ बरसात का यलो अलर्ट है। इससे नौतपा 28 मई को खण्डित हो जाएगा। अर्थात नौतपा के खण्डित होने से गर्मी अपना कहर नहीं करेगी और मानसून के कमजोर रहने की संभावना बनेगी।

यहां है बारिश का अलर्ट
28 मई को अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, झुंझुनूं, सवाई माधोपुर में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना है। इसी तरह 29 मई को भी अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, झुंझुनूं, सवाई माधोपुर में मेघगर्जन के साथ बारिश का यलो अलर्ट है।

तापमान में हल्की बढ़ोतरी
राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने के साथ ही तापमान में हल्की बढ़ोतरी हुई है। मौसम विभाग ने 28 मई से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राज्य के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बरसात और तेज हवा चलने का यलो अलर्ट जारी किया है। इससे तापमान में फिर से गिरावट दर्ज होगी। राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 38.0 और रात का 26.6 डिग्री दर्ज हुआ, जो औसत तापमान से 3.6 और 0.4 डिग्री कम है।

नौतपा के बीच में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना है।
– राधेश्याम शर्मा, निदेशक, मौसम विभाग, जयपुर

Author