Trending Now




बीकानेर,केंद्र सरकार ने सोने के गहनों पर हॉलमार्क अनिवार्य ( hallmarking mandatory ) कर दिया है। अत: जहां सोने के गहनो की बिक्री होती है उसके आसपास ही हॉलमार्क सेंटर ( hallmark centers ) होने चाहिए, लेकिन बीआईएस ने आदेश जारी कर दिया है कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एनओसी के बिना शहर में हॉलमार्क सेंटर्स का संचालन नहीं किया जा सकता।*

केंद्र सरकार ने सोने के गहनों पर हॉलमार्क अनिवार्य कर दिया है। अत: जहां सोने के गहनो की बिक्री होती है उसके आसपास ही हॉलमार्क सेंटर होने चाहिए, लेकिन बीआईएस ने आदेश जारी कर दिया है कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एनओसी के बिना शहर में हॉलमार्क सेंटर्स का संचालन नहीं किया जा सकता। राजस्‍थान में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एनओसी देने को तैयार नहीं है और हॉलमार्क सेंटर्स को औद्योगिक क्षेत्रों में ले जाने के लिए दबाव बनाया जा रहा है, जो व्‍यवहारिक नहीं है। सोने के गहनों को शहर से दूर लाना ले जाना बेहद जोखिम भरा काम है। वस्‍तुस्‍थिति को देखते हुए दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़ में सरकार ने एनओसी जारी कर दी, लेकिन राजस्‍थान में हॉलमार्क संचालक एनओसी के लिए कई महीनों से अधिकारियों और मंत्रियों के यहां चक्‍कर काट रहे हैं। बुधवार को राजस्थान हॉलमार्क एसोसिएशन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से एनओसी नहीं मिलने पर हॉलमार्क सेंटर संचालकों ने विरोध प्रदर्शन कर बोर्ड अध्यक्ष सुधांश पंत को ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शन के बाद हॉलमार्क सेंटर संचालकों की बैठक में प्रदेश के सभी हॉल मार्क सेंटरों पर 1 जून को सांकेतिक हड़ताल का निर्णय लिया गया।

राजस्‍थान हॉलमार्क एसोसिएशन के अध्यक्ष सुमेर मौसूण ने कहा कि राजस्‍थान में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एनओसी देने को तैयार नहीं है और हॉलमार्क सेंटर्स को औद्योगिक क्षेत्रों में ले जाने के लिए दबाव बनाया जा रहा है, जो व्‍यवहारिक नहीं है। सोने के गहनों को शहर से दूर लाना ले जाना बेहद जोखिम भरा काम है। वस्‍तुस्‍थिति को देखते हुए दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़ में सरकार ने एनओसी जारी कर दी, लेकिन राजस्‍थान में हॉलमार्क संचालक एनओसी के लिए कई महीनों से अधिकारियों और मंत्रियों के यहां चक्‍कर काट रहे हैं। इसलिए राजस्‍थान हॉलमार्क एसोसिएशन की ओर से एनओसी जारी करने की मांग को लेकर बुधवार को राजस्‍थान राज्‍य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कार्यालय पर प्रदर्शन किया। हॉलमार्क सेंटर संचालकों ने कहा अगर सरकार हमारी मांगे नहीं मानती है तो प्रदेश के सभी हॉलमार्क सेंटर्स अनिश्‍चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

Author