Trending Now




बीकानेर, जैसलमेर के नोख गांव में विकसित किए जा रहे 925 मेगावाट के सौर ऊर्जा प्लांट की विद्युत लाइन बिछाने के कार्य से प्रभावित दादुका गांव के किसानों को मंगलवार को मुआवजा राशि की प्रथम किश्त का वितरण किया गया।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में इस संबंध में गत माह हुई बैठक के बाद सौर ऊर्जा प्लांट की विद्युत लाइन बिछाने से प्रभावित होने वाले बज्जू तहसील की सेवड़ा पंचायत के दादुका गांव के 4 किसानों का सत्यापन करते हुए 86 हजार 938 रुपए प्रथम किश्त के चेक वितरण किया गया। मुआवजे की राशि 3 किश्तों में दी जानी है। अब तक यहां 5 ही टावर स्थापित किए गए हैं। पंचायत सेवड़ा में 100 से अधिक टावर विकसित किए जाने हैं। इसके पश्चात किसानों को मुआवजा राशि अगले सप्ताह वितरित की जाएगी। इस अवसर पर उपनिवेशन एवं आरएसडीसीएल के अधिकारी उपस्थित रहे।
अक्षय ऊर्जा के जोधपुर परियोजना प्रबंधक श्री आरबी सिंह ने बताया कि विद्युत टावरों के लिए राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम द्वारा अब तक विद्युत लाइन बिछाने पर मुआवजा राशि देने की व्यवस्था नहीं थी। केवल फसल खराबे का ही मुआवजा दिया जाता था। राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम द्वारा विकसित किए जा रहे सोलर पार्क की विद्युत लाइन के लिए मुआवजा राशि डीएलसी दर से 4 गुना तय की गई है, इसके साथ ही फसल खराबे से हुए नुकसान का भी मुआवजा देना निर्धारित किया गया है।
*लंबे समय से रुका था विद्युत लाइन का काम*
राज्य सरकार के ऊर्जा विभाग द्वारा यह परियोजना विकसित की जा रही है, जिसमें काफी समय से विद्युत लाइन का काम मुआवजा राशि निर्धारित न होने के कारण अवरुद्ध था। कॉलोनाइजेशन विभाग कोलायत को इस संबंध में प्रपत्र आदि तैयार करने के निर्देश के बाद सत्यापन की कार्यवाही करते हुए यह मुआवजा दिया गया। सोलर पार्क जैसलमेर के नोख गांव में विकसित हो रहा है । इसकी लाइन जैसलमेर, जोधपुर और बीकानेर से होकर गुजरती है। इस कार्य में उपनिवेशन विभाग के उपायुक्त कन्हैया लाल सोनगरा, बज्जू के उपखंड अधिकारी हरिसिंह शेखावत, उपनिवेशन तहसीलदार शिव प्रसाद गौड़ ने भागीदारी निभाई।

Author