Trending Now




बीकानेर,आरईईटी 2021 के स्तर एक के आधार पर, उम्मीदवारों को पोस्टिंग ऑर्डर प्राप्त करने की प्रक्रिया आज से शुरू होगी। दरअसल प्रतापगढ़ में नियुक्ति आदेश तैयार किए जा रहे हैं, जबकि अन्य 16 जिलों में एक-दो दिन में नियुक्ति आदेश जारी कर दिए जाएंगे।प्रदेश के चार जिलों में फिलहाल काउंसलिंग ठप है, जबकि 12 जिलों में जिला परिषदों में अभी औपचारिकताएं पूरी होनी बाकी हैं।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को 25 मई तक जिला परिषद द्वारा अनुमोदित चयनित अभ्यर्थियों की सूची प्राप्त करने का निर्देश दिया है। कई जिलों ने यह काम पूरा कर लिया है। जिसमें प्रतापगढ़ प्रथम स्थान पर था। यहां जिला परिषद से सूची की सहमति मिलने के बाद आज से नियुक्ति आदेश दिया जाएगा। बाकी राज्य को भी 25 मई से पहले काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। हालांकि बाड़मेर, गंगानगर, बांसवाड़ा और चुरू में काउंसलिंग रोक दी गई है। दरअसल, यहां पोस्ट को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। ऐसे में प्राथमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय ने फिर से माध्यमिक शिक्षा निदेशक से पदों का दर्जा मांगा है। अब यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक-दो दिन में सूची यहां की जिला परिषद को भेजी जाएगी। इन चार जिलों में 31 मई से पहले नियुक्ति आदेश भी जारी कर दिए जाएंगे।

बाहरी डिग्री होने पर नियुक्ति में देरी

प्रदेश भर में पंद्रह हजार पांच सौ पद भरे जाने हैं, लेकिन फिलहाल एक हजार पद नहीं भरे जाएंगे। दरअसल, राज्य से बाहर डीएलएड या एसटीसी करने वाले उम्मीदवारों को अभी तक अपॉइंटमेंट नहीं मिलेगा। इन अभ्यर्थियों का डिग्री सत्यापन चल रहा है। निदेशालय स्तर पर संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा प्रत्येक डिग्री की जांच की जा रही है। उन विश्वविद्यालयों से डिग्री के सत्यापन के बाद ही नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगे। इसका कारण फर्जी डिग्री धारकों की रोकथाम है।

Author