Trending Now




बीकानेर,जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को अपनी सहमति दे दी है। फिर भी केंद्रीय जल शक्ति मंत्री इससे पीछे हट रहे हैं।मतलब वे वैचारिक राजनीति कर रहे हैं। वह भी राजस्थान से है। राजस्थान में दोनों का अपना घर है इसलिए घर में वैचारिक मतभेद नहीं होना चाहिए।

दो दिवसीय दौरे के दौरान मालवीय ने मीडिया से कहा कि प्रधानमंत्री ने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना के लिए अपनी सहमति दे दी है। केंद्रीय जल ऊर्जा मंत्री को आगे बढ़कर इसे मंजूरी देनी चाहिए थी। मुख्यमंत्री भी इसके पक्ष में हैं। इस पर राजनीति ठीक नहीं है। इंदिरा गांधी नहर पर उन्होंने कहा कि 60 साल में किसी भी सरकार ने अपनी लाइनिंग नहीं की।

अब सरकार लगातार दो साल से नहर की लाइन काट रही है। इसका असर आने वाले समय में देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस सरकार थी जिसने नहर की देखभाल की। इसलिए वे पंजाब से श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और जेधपुर जा रहे हैं। इंजीनियरों को समय पर पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। यहां पहुंचने पर कांग्रेस नेताओं ने उनका स्वागत किया। महिला आयोग की अध्यक्ष रेहाना रियाज, राजेंद्र मुंड, राहुल जादू संगत, सुनीता गोड समेत तमाम नेताओं ने पुष्पांजलि अर्पित की।

नहर विभाग की ली बैठक
सिंचाई मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय शनिवार को समीक्षा बैठक की.बैठक में मंत्री मालवीय न कहा  गांव के अंतिम छोर पर बैठा किसान वह मिलेगा पूरा पानी नहर के पानी की स्थिति के अलावा निर्माण कार्य को भी शामिल किया गया है. केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत चार नए पाउंड पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जो लगभग रु। 1,200 करोड़ रुपये के टेंडर में कई बार बदलाव किया जा चुका है। साथ ही नहर बन्दी के दौरान पानी का छिड़काव, मरम्मत कार्य समेत तमाम योजनाओं को शामिल किया गया है।

Author