Trending Now




बीकानेर, जस्सूसर गेट के बाहर डॉ.श्याम अग्रवाल चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र में शुक्रवार को राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेहना रियाज चिश्ती के आतिथ्य में स्मार्ट मोम प्रतियोगिता की विजेता व नर्सिंग स्टॅाफ का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह में विभिन्न जाति, वर्ग समुदाय की शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की बच्चों की बेहतर देखभाल व परवरिश करने वाली 30 माताओं को प्रशस्ति पत्र व इनाम के साथ ’’स्मार्ट मोम’’ के खिताब से सम्मानित किया गया।
मुख्य अतिथि राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेहना रियाज चिश्ती ने कहा कि बदलते वक्त, काल व परिस्थितियों के दौरान बच्चों की शिक्षा, दीक्षा, लालन-पालन में माताओं को अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। मोबाइल बच्चों के कार्य, व्यवहार व रहन-सहन की शैली को प्रभावित कर रहा है। माताओं को चाहिए कि वे अपने बच्चों को मोबाइल से दूर रखे। मोबाइल की समस्या हर घर परिवार में बच्चों के लिए घातक हो रही है। माताएं बच्चों का ध्यान रखें कि वे मोबाइल किस रूप में उपयोग कर रहे है। शिक्षा, ज्ञान व स्वस्थ मनोरंजन के लिए कुछ समय के लिए किया गया मोबाइल का उपयोग घातक नहीं है, मोबाइल का दुरुप्रयोग बहुत खराब है। माताएं बच्चों के प्रति शिक्षा, स्वास्थ्य व उच्च संस्कार के लिए होशियारी व सजगता रखें। उन्होंने राज्य सरकार की महिला एवं बच्चों के विकास के लिए चलाई जा रही जन कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं की जानकारी दी।
अस्पताल के संस्थापक शिशु व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. श्याम अग्रवाल ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए उनके अभिभावकों में भी चेतना व जागृति जरूरी है। बच्चों की देखभाल मां से अधिक कोई नहीं कर सकता । माता के सजकता रखने से बच्चें स्वस्थ्य व संस्कारिक बनेंगे। उन्होंने अतिथियों का स्वागत किया तथा उन्हें स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया।
कैरियर काउंसलर डॉ.चन्द्र शेखर श्रीमाली ने स्मार्ट मोम प्रतियोगिता के उद््श्यों से अवगत करवाते हुए कहा कि स्पर्द्धा में 150 महिलाओं ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में बच्चों के बेहतर देखभाल के लिए प्रश्नोंत्तर किए गए। उनमें श्रेष्ठ रहने वाली 30 महिलाओं को सम्मानित किया गया। शहर कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल गहलोत, महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सुनीता गौड़ ने बच्चों की देखभाल के लिए महिलाओं में चेतना की आवश्यकता जताई। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.महेश शर्मा, ज्योति प्रकाश रंगा ने आयोजन के महत्व को उजागर किया। इस अवसर पर महिला अधिकारिता विभाग की उप निदेशक मेघारतन सहित गणमान्य लोग मौजूद थे।
समारोह में महिला आयोग की अध्यक्ष रेहना रियाज चिश्ती ने फार्मासिस्ट महेश अग्रवाल, पैथोलोजिस्ट अजय भट््टड, नर्सिंग स्टॉफ प्रेम प्रकाश आचार्य, त्रिलोक पंवार, विमला शेखावत व स्वागतकर्ता खालिद अहमद, अस्पताल के मीडिया प्रभारी शांति लाल भोजक आदि का श्रेष्ठ सेवाओं के लिए प्रशस्ति पत्र व इनाम से सम्मानित किया।

Author