Trending Now




बीकानेर,जिले में रफ्तार कहर बरपा रही है। हर दिन हादसों में जान जा रही है। हाइवे पर रफ्तार को कंट्रोल करने के लिए तैनात पेट्रोलिंग गश्ती दल गायब है। हादसे अक्सर रात में होते है और रात में चेकिंग करने व रोकने-टोकने वाला कोई नहीं है। नतीजन हादसे सामने आ रहे है। जिले के एक दो महीनों के सड़क हादसों के आंकड़ों पर गौर करें तो 29 हादसों में 36 जनों की मौत हो चुकी हैं और 61 लोग घायल हो चुके हैं।

जिले में बढ़ते हादसों से न तो आमजन सबक ले रहा है और ना ही प्रशासन। हालात यह है कि हर दिन हादसे हो रहे हैं। कार-बस व ट्रक चालक यातायात नियमों का पालन नहीं करते। निर्धारित गति से वाहनों को चलाते हैं। वाहनों में क्षमता से अधिक सवारियां भरकर चलते हैं। सबसे ज्यादा गौर करने वाली बात यह है कि हादसे अक्सर अलसुबह या रात के समय होते हैं। हादसों को रोकने एवं घायलाें को तुरंत मदद मुहैया कराने के लिए पुलिस की ओर से जिले के सटते सभी राजमार्गों पर हाइवे मोबाइल गश्ती दल तैनात किए हुए है। अफसोस इन राजमार्गों पर रात को यह नदारद रहते हैं। रात के समय वाहनों की गति पर कोई रोकटोक नहीं है। ऐसे में वाहन चालक ओवर स्पीड से वाहन चलाकर दुर्घटनाकारित करते हैं।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक जिले में दो महीने में हुए 29 सड़क हादसों में से 50 फीसदी पिकअप वाहनों के साथ हुए हैं। जानकारों का कहना है कि पिकअप चालक अनुभवहीन होते हैं जो खेतों व ढाणियों में ट्रेक्टर व ऊंटगाड़े चलाते-चलाते पिकअप लेकर राजमार्गों पर निकल पड़ते हैं। पिकअप चालक तेजगति से वाहन को चलाते हैं,जिससे वाहन अनियंत्रित होकर दुर्घटनाकारित करता है। जनप्रतिनिधि धर्माराम जाट बताते हैं कि पिकअप वाहन चालकों की विशेष निगरानी की जानी चाहिए। पिकअप चालक लाइसेंस बैगर वाहन चलाते हैं, जिनके पास वाहन चलाने का अनुभव भी नहीं होता है। तेज रफ्तार व गफलत से पिकअप चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।
यह हादसे जो भूले नहीं जाते

बीछवाल थाना क्षेत्र में सवारियों से भरी पिकअप पलट गई। हादसा चार मई की सुबह हुआ। हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 22 जने घायल हो गए थे।
बीछवाल थाना क्षेत्र में बस और कार में आमने-सामने भिड़त, जिसमें दो व्यक्तियों की मौत हो गई्। हादसा 17 अप्रेल की रात को हुआ था।

श्रीडूंगरगढ़ थाना क्षेत्र में कीतासर के पास 24 अप्रेल को कार-पिकअप में जोरदार भिड़ंत हो गई, जिसमें पति-पत्नी व एक वर्षीय बच्चों की मौत हो गई।
श्रीडूंगरगढ़ के कुंदलसर के पास मजूदरों से भरी पिकअप पलटी थी, जिसमें एक की मौत हुई थी। हादसा अप्रेल माह में हुआ था। – लूणकरणसर थाना क्षेत्र में बोलेरो कैम्पर व मिनी ट्रक में जोरदार भिड़ंत, तीन जनों की मौत हुई थी। हादसा छह अप्रेल को हुआ था।

तेज रफ्तार के कारण बढ़ रहे हादसे चिंता की बात है। राजमार्गों पर हादसे वाले स्थान चिन्हित किए गए हैं। हाइवे-पेट्रोलिंग गश्त भी तैनात है। राजमार्गों व स्टेट हाइवे पर सख्ती बढ़ाई जाएगी। हादसों में कमी लाने के लिए नई योजना के तहत टोल व होटल-ढाबों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखेंगे। तेजगति वाहनों के खिलाफ कार्रवाई पर काम करेंगे। हादसों को लेकर संबंधित थाना क्षेत्र में पुलिस कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय करेंगे।
अमित कुमार बुड़ानिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर

Author