Trending Now




बीकानेर zएक-दो दिन तक गर्मी से आंशिक राहत के बाद बीकानेर में सूर्यदेव ने बुधवार को फिर से रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। अचानक से तापमान में दो डिग्री सेल्सियस से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है जो 44.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इससे पहले मंगलवार को अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस ही था। अचानक से हुई बढ़ोतरी अब गुरुवार को भी बनी रह सकती है। ऐसे में बीकानेर एक बार फिर लू की चपेट में है।

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 48 घंटों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किए जाने की संभावना है। यहां अगले 3 दिनों तक हीटवेव की परिस्थिति बनी रहेगी। ऐसे में बीकानेर में गुरुवार से शनिवार तक फिर हीट वेव ही रहने की आशंका है। वहीं राज्य में 21 मई से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राज्य के उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी भागों में मेघगर्जन के साथ आंधी व कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

25 मई से नौतपा

राजस्थान में 25 मई से एक बार फिर नौ तपा शुरू होने वाला है। ऐसे में 25 मई से जून के पहले सप्ताह तक जबर्दस्त गर्मी रहने की आशंका बनी हुई है। आमतौर पर नौतपा में भी पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही पहुंच जाता है।

Author