Trending Now




जयपुर.पश्चिमी विक्षोभ की विदाई के बाद एक बार फिर से जयपुर समेत पूरे राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर बुधवार से शुरू होगा।

मौसम विभाग के मुताबिक फिर से लू चलने के साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। चिकित्सा और मौसम विभाग ने आमजन को लू से बचने की सलाह दी गई है। विभाग का कहना है कि राजस्थान में आने वाले दिनों में फिर से गर्मी बढ़ने के आसार है। बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को प्रचंड लू चलने के बाद तापमान में हल्की गिरावट तो होगी, लेकिन लू फिर भी बंद नहीं होगी।
प्रमुख जगहों का पारा
प्रदेश में बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा श्रीगंगानगर का 45.1, धौलपुर का 44.7, चूरू का 44, बीकानेर का 42.5, जयपुर का 41.2, अलवर का 42.5, कोटा का 42.8, सीकर का 41.2, बाड़मेर का 41.8 डिग्री सेलिसयस पारा दर्ज किया गया।

यहां के लिए अलर्ट
मौसम विभाग ने बुधवार को बीकानेर, जैसलमेर, बाडमेर में उष्ण लहर चलने के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी. प्रतिघंटे रहने के आसार हैं। बीते दिन प्रदेश में सबसे अधिक पारा गंगानगर का दर्ज किया गया। वहीं प्रदेश में आगामी 21 मई तक दस जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में इस सप्ताह गर्मी का सितम पूरी तरह से अपने चरम पर हावी रहेगा।
जल्दी आएगा मानसून
भारतीय मौसम केन्द्र नई दिल्ली के मुताबिक देश में सबसे पहले केरल में 27 मई को मानसून के आने संभावना है। केरल में मानसून प्रवेश के बाद वहां से राजस्थान की सीमा तक आने में औसतन 20-22 दिन का समय लगता है। राजस्थान में मानसून की एंट्री डूंगरपुर, बांसवाड़ा के रास्ते होती है। इस बार मानसून सात से 10 दिन जल्दी यानि जून के दूसरे सप्ताह के बाद प्रवेश कर सकता है।

Author