Trending Now




बीकानेर,कोरोना की एक बार फिर वापसी हो गई है। 70 दिन बाद सोमवार को एक साथ 5 कोविड पॉजिटिव पेशेंट रिपोर्ट हुए हैं। इससे पहले 8 मार्च को एक साथ पांच पेशेंट्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। चिंता इस बात की भी है कि कोरोना पॉजिटिव पेशेंट्स की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन कोरोना को मात देने वाले मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और वैक्सीनेशन को लोग भूल चुके हैं।

बीकानेर में पिछले तीन दिन में करीब 30 हजार अभ्यर्थी पुलिस भर्ती परीक्षा देने आए, लेकिन अधिकतर ने मास्क नहीं लगा रखे थे। यहां तक की परीक्षा सेंटर में प्रवेश के दौरान भी मास्क को अनदेखा किया गया था। शादी-समारोह में भी लोग कोविड गाइडलाइन को अनदेखा कर रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि बीकानेर में कोविड जांच की रफ्तार भी अब धीमी पड़ चुकी है।

अधिकतर हॉस्पिटल में भर्ती पेशेंट्स या फिर एक राज्य से दूसरे राज्यों में जाने वाले पर्यटकों की सैंपलिंग हो रही है। रविवार को महज 361 पेशेंट्स ने कोविड जांच करवाई थी। अगर जांच का दायरा बढ़ाया जाए तो कोविड पॉजिटिव पेशेंट्स की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। सोमवार को जिन पांच पेशेंट्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उसमें तीन नापासर, एक खाजूवाला तथा एक पीबीएम कैंपस का मरीज है।

कोविड पेशेंट को हाॅस्पिटल से दे दी छुट्‌टी
सोमवार की कोविड पॉजिटिव लिस्ट में शामिल खाजूवाला के 60 वर्षीय पेशेंट को हार्ट हॉस्पिटल से एमसीएच विंग में रेफर किया गया था, लेकिन उसे 4 घंटे बाद ही दवाइयां देकर घर भेज दिया। पेशेंट की माने तो हॉस्पिटल के डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ ने उसकी स्थिति सही होने का तर्क देते हुए घर भेजने की बात कही। फिलहाल किलचू देवड़ान की एक महिला एमसीएच विंग में भर्ती है।

यूनिवर्सल प्रिकोशन अपनाएं, वैक्सीन जरूर लगवाएं

कोरोना की गाइडलाइन को लोगों ने मजाक समझ लिया है। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनेटाइज का उपयोग खतम ही हो गया है। कोरोना की पहली, दूसरी और तीसरी लहर में भी लोगों की इन्हीं लापरवाही के कारण कोरोना स्प्रेड हुआ था। बीकानेर में कोरोना पेशेंट्स की संख्या लगातार बढ़ोतरी हो रही है जो चिंता का विषय है। लोगों को चाहिए कि वह यूनिवर्सल प्रिकॉशन को अपनाएं और वैक्सीनेशन पर ध्यान दें। जिन लोगों ने दूसरी या बूस्टर डोज अभी तक नहीं लगवाई है, वे तुरंत लगवा लें। आमजन से अपील है कि शादी-समारोह और भीड़-भाड़ वाले एरिया में जाने से बचें। – डॉ. सुरेंद्र कुमार वर्मा, कोविड एक्सपर्ट पीबीएम बीकानेर

Author