Trending Now




बीकानेर, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओम प्रकाश की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

एडीएम (प्रशासन) ने बजट घोषणा, संपर्क पोर्टल, पेयजल, विद्युत आपूर्ति सहित पीडब्ल्यूडी, नगर विकास न्यास, नगर निगम तथा डिस्कॉम के कार्यों की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को समन्वय रखकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने पेयजल स्कीमों को विद्युत आपूर्ति के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए कि विद्युत के अभाव में पेयजल आपूर्ति बाधित ना हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। भीषण गर्मी के दौरान पेयजल आपूर्ति को सर्वाेच्च प्राथमिकता दी जाए। जिन स्थानों पर पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है वहां टैंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जाए।
उन्होंने इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि नगर निगम को मिले आवेदन पत्रों पर तुरन्त कार्यवाही करते हुए समय रहते बैंकों को आवेदन भिजवाना सुनिश्चित करें। साथ ही बैंकर्स से समन्वय कर, समय पर आवेदक को ऋण दिलवाएं। उन्होंने कहा कि यह योजना बहुत महत्पूर्ण योजना है, इसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को ऋण दिलवाने के प्रयास हों।
ओम प्रकाश ने मुख्यमंत्री की यात्रा के दौरान प्राप्त परिवेदनाओं के निस्तारण की प्रगति की समीक्षा करते हुए विभागों द्वारा निस्तारित परिवेदनाओं की जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्होंने लम्बित कृषि, घरेलू और जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी की पेयजल परियोजनाओं के विद्युत कनेक्शन के बारे में जाना और प्रकरणों के निस्तारण में त्वरित कार्यवाही करें।
बैठक में नगर निगम द्वारा आवारा पशुओं, सीवरेज लाईन, इंदिरा रसोई के लिए स्थान चिन्हित करने, पॉलीथीन जब्त करने, बीकानेर पूर्व व पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में रोड के पेचवर्क, शहर के सौन्दर्यकरण सहित सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) पंकज शर्मा, यूआईटी सचिव नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित, उपायुक्त निगम सुमन शर्मा, सहायक निदेशक लोक सेवाएं सवीना बिश्नोई, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता लाभ सिंह मान, जनस्वास्थ्य अभियांत्रकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता बलवीर सिंह, अधिशाषी अभियन्ता निगम पवन बंसल सहित वन, आईजीएनपी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Author