Trending Now




बीकानेर,राजस्थान लोक सेवा आयोग ने माध्यमिक शिक्षा विभाग में प्राध्यापक-स्कूल शिक्षा के 26 विषयों के 6 हजार पदों पर भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू कर दी है। आवेदन करने की अंतिम तारीख चार जून है। इस भर्ती से जिले को 67 स्कूल व्याख्याता मिलेंगे। आयोग की ओर से जारी सूचना के तहत एक जनवरी 2023 को न्यूनतम 21 वर्ष व अधिकतम 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। अभ्यर्थियों का चयन भी प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से होगा। आवश्यक होने पर आयोग द्वारा उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन में स्केलिंग, नॉर्मलाइजेशन पद्धति काे अपनाया जा सकता है।

आयोग के ऑनलाइन पोर्टल पर अप्लाई ऑनलाइन लिंक या एसएसओ पोर्टल से लॉगिन करना होगा। वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी व समकक्ष परीक्षा व आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आईडी में से किसी एक की डीटेल भरनी होगी। भरे गए आवेदनों में बाद में संशोधन नहीं होगा।

एक्सक्लूसिव 26 विषयों में होगी 6 हजार स्कूल व्याख्याताओं की भर्ती

राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर ने माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए प्राध्यापक स्कूल शिक्षा के लिए हिन्दी के 1462, राजनीति विज्ञान के 1196, इतिहास के 807, भूगोल के 793, अंग्रेजी के 342, कृषि के 280, संस्कृत के 194, जीव विज्ञान के 162, वाणिज्य के 130, रसायन विज्ञान के 122, शारीरिक शिक्षा के 112, भौतिक विज्ञान के 82, चित्रकला के 70, गणित के 68, अर्थ शास्त्र के 62, उर्दू के 40, गृह विज्ञान के 22, पंजाबी के 15, समाज शास्त्र के 13, संगीत के 12 और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेट के 9 पदों पर भर्ती होनी है।

इसके अलावा खेल विषय के 7 कोच की भी भर्ती होगी। जिनमें फुटबॉल के 3, कुश्ती, खो-खो, हॉकी व जिम्नास्टिक के 1-1 कोच के पदों के लिए भी आवेदन मांगे हैं। भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिले को 67 व्याख्याता मिलेंगे। इनमें सर्वाधिक 14 व्याख्याता उदयपुरवाटी ब्लॉक में लगेंगे।

आवेदन करने का रहेगा शुल्क
स्कूल व्याख्याता पदों के लिए आवेदन करने के लिए तय शुल्क का भुगतान करना होगा। आयोग की और से सामान्य वर्ग के साथ क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग, अतिरिक्त पिछड़ा वर्ग के आवेदन के लिए 350 रुपए, नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए के लिए 250 रुपए, निशक्तजन, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग व पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम वालों के लिए 150 रुपए तथा टीएसपी क्षेत्र के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व सहरिया जाति के लिए 150 रुपए तय की गई है।

वरिष्ठ अध्यापक भर्ती में पूर्व सैनिकों को मिली 5 से 10% अंकों की छूट
राजस्थान लोक सेवा आयोग ने एक आदेश जारी कर वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2022 में पूर्व सैनिकों को न्यूनतम अंकों में 5 से 10 प्रतिशत की छूट दी है। आयोग से वरिष्ठ उप सचिव अजय सिंह चौहान की ओर से जारी निर्देश में लिखा गया है कि विभिन्न विषय के वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 के पदों के लिए राजस्थान शिक्षा सेवा नियम 2021 के प्रावधानों के अनुसार विज्ञापन जारी किया था। जिसमें पूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम अंक 40 प्रतिशत की अनिवार्यता थी। जिसमें अब राजस्थान सिविल सेवा नियम 1988 के तहत न्यूनतम अंकों में 5 से 10 प्रतिशत की छूट के आदेश जारी किए गए है।

गौरव सेनानी शिक्षक संघ के प्रदेशाध्यक्ष राजपाल फौगाट ने बताया कि आरपीएससी की ओर से विज्ञापन जारी होने के बाद सैनिक कल्याण के डायरेक्टर ब्रिगेडियर विजेंद्र सिंह को पत्र लिखकर पूर्व सैनिकों को भी छूट दिलवाने की मांग की थी। उसके बाद आरपीएससी ने पिछले दिनों एक आदेश जारी कर विभिन्न विषयों के लिए निकाली गई वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2022 में पूर्व सैनिकों को रिजल्ट में 5 से 10 प्रतिशत की छूट दी गई है। जिससे झुंझुनूं जिले सहित प्रदेश के पूर्व सैनिकों को फायदा मिलेगा।

Author