Trending Now




बीकानेर संभागीय आयुक्त बीकानेर डॉ.नीरज के पवन ने इंदिरा गांधी नहर परियोजना में नहरबंदी के दौरान चल रहे रिलाइनिंग कार्यों का निरीक्षण किया. संभागीय आयुक्त जिले की टिब्बी तहसील के मसीतांवाली हेड पर पहुंचे और रीलाइनिंग कार्य का निरीक्षण किया.निरीक्षण के दौरान बीकानेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश, जिला कलेक्टर नथमल डिडेल और एसपी डॉ. अजय सिंह राठौड़ सहित सिंचाई विभाग के अधिकारी भी साथ रहें. निरीक्षण के बाद संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन ने कहा कि नहरबंदी के दौरान आईजीएनपी के हो रहे मरम्मत कार्य में सभी विभाग मिलकर अपनी-अपनी भूमिका निभा रहे हैं. इससे न केवल सिंचाई क्षेत्र बढ़ेगा बल्कि पीने के पानी की उपलब्धता भी अधिक हो पाएगी.

उन्हें विश्वास है कि नहरबंदी के दौरान कम से कम समय में जल्दी कार्य पूर्ण होगा. उन्होंने बताया कि 19 मई तक नहरबंदी का तय समय निर्धारित है. 14 दिन शेष है और इन 14 दिनों में न केवल नहर का काम पूरा होगा बल्कि पंजाब से भी शेयर मुताबिक राजस्थान को पानी मिल सकेगा.

संभागीय आयुक्त ने कहा कि वो पहली बार रीलाइनिंग कार्य का निरीक्षण करने आए हैं और लगातार इस कार्य की मॉनिटरिंग की जाएगी. रीलाइनिंग कार्य के दौरान अगर किसी प्रकार की समस्या सिंचाई विभाग के अधिकारियों के समक्ष आती है तो उसका समाधान किया जाएगा.

गुणवत्ता पर विशेष रूप से निगाह रखी जाएगी. लगातार क्वालिटी कंट्रोल के अधिकारी निर्माण कार्य का निरीक्षण करते रहेंगे. इसके जरिए सुनिश्चित किया जाएगा कि निर्माण की गुणवत्ता निर्धारित मानकों के अनुरूप रहे. सीमेंट के दामों में बढ़ोतरी होने के चलते निर्माण कार्य में आई बाधा के सवाल के जवाब में संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन ने कहा कि कंपनी के साथ बात कर सीमेंट की उपलब्धता सुनिश्चित करवा दी गई है.

संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन ने कहा कि नियम और मानकों के अनुरूप बजरी ठेकेदारों को उपलब्ध करवाने की पूरी व्यवस्था करवाई जाएगी. कहीं पर भी किसी नियम का उल्लंघन न हो, उसको ध्यान में रखते हुए बजरी उपलब्ध करवाई जाएगी. हरिके बैराज पर गेटों की क्षमता कम होने के सवाल के जवाब में संभागीय आयुक्त का कहना था कि यह उच्च स्तर का मामला है फिर भी पूरी कोशिश की जाएगी कि राजस्थान के हिस्से का पूरा पानी हमें मिले. अगर इसमें गेटों में सुधार की आवश्यकता है तो उस पर भी विचार किया जाएगा.

Author