Trending Now




बीकानेरी भुजिया श्रमिक संघ, बीकानेर द्वारा नियोजक पक्ष के प्रति एक मांग पत्र प्रस्तुत कर उनकी मांगों के निराकरण हेतु समय-समय पर वार्ताएं की गई, वार्ताओं के दौरान श्रमिक पक्ष द्वारा मांग पत्र की मुख्य मांग वेतन बढ़ोत्तरी को ही प्रमुख मांग बताते हुए इसी का निराकरण करने का आग्रह किया। जिस पर आज दिनांक 30/4/2021 को सीमानेट पापड भुनिया मैयुफेक्चरी असोसी office बीकानेर के कार्यालय कक्ष में दोनों पक्षों के मध्य समझौता वार्ता आयोजित की गई, वार्ता के दौरान उभयपक्ष की सहमति से भुजिया कारीगर की मजदुरी बढ़ाकर प्रति 12 किलो इकाई के रुपये 167 निर्धारित किये गये, जो दिनांक 01.04.2022 से देय होगा। उभय पक्ष की सहमति के शर्तों पर समझौता सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ।

समझौते की शर्तें अनुसार निम्न

1,भुजिया ठेका कारीगरों की मजदूरी 063 /- से बढ़ाकर प्रति इकाई 12 किलो बेसन के हिसाब से उभय पक्ष की सहमति से 167 / की गई। रुपये तय

2. उभय पक्ष की सहमति से दिनांक 01.04.2022 से यह दरें लागू होगी तथा दिनांक 31.03.2024 तक लागू रहेगी। किन्तु एरियर की देयता केवल स्थाई रूप से कार्यरत भुजिया ठेका श्रमिकों को ही दी जायेगी, जो अस्थाई रूप से भुजिया निर्माण कर अपनी मजदूरी प्रचलित दरों से ले चुके हैं उनको एरियर देय नहीं होगा। इससे उभय पक्ष सहमत है।

3. समझौता 2 वर्ष की अवधि के लिये मान्य होगा तथा भविष्य में राज्य सरकार द्वारा की जाने वाली वार्षिक महंगाई भत्ते में वृद्धि के प्रतिशत के अनुसार दो वर्ष में समीक्षा की जायेगी। इसमें किसी भी पक्ष को एतराज नहीं होगा जिससे दोनों पक्ष सहमत है।

4,श्रमिक पक्ष व नियोजन पक्ष द्वारा आपस में किसी प्रकार की द्वेषपूर्ण कार्यवाही नहीं की जायेगी तथा पूर्ण सौहार्द से कार्य किया जायेगा एवं करवाया जायेगा तथा जिन श्रमिकों को वेतन वृद्धि के विवाद में निकाला गया है उन्हें वापस काम पर रखा जायेगा। दोनों पक्ष सहमति हैं। उपरोक्त समझौता उभय पक्ष की सहमति से सौहार्दपूर्ण वातावरण में आज दिनांक ३०/५/२०२२ को बीकानेर भुजिया पापड एशोसियेशन के Office परिवर की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ जिन्हें दोनों पक्ष मानने के लिये बाध्य होंगे।

Author