Trending Now




बीकानेर, बीकानेर नगर के 535वें स्थापना दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन की ओर से नवाचार के रूप में आयोजित हो रहे *बीकाणा रंग महोत्सव* का आगाज गुरुवार को रवीन्द्र रंगमंच में हुआ। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल और पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने दीप प्रज्जवन कर समारोह की विधिवत शुरूआत की।
संभागीय आयुक्त डॉ. पवन ने कहा कि बीकानेर की रंग परंपरा पूरे देश के लिए मिसाल है। यह प्रदेश के साथ देश के सबसे सक्रिय रंगमंच के आयोजनों वाला शहर है। साल भर यहां के रंगकर्मी नाटकों की रिहर्सल और नाट्य प्रदर्शनों में व्यस्त रहते है। यहां का लोक नाट्य रम्मत भी जन जन में बसा है। उन्होंने कहा कि रंग महोत्सव जैसे कार्यक्रमों से यह परंपरा नई पीढ़ी तक पहुंचेगी। उन्होंने शहर को उत्तर भारत की नाट्य राजधानी बताया और कहा कि यहां के साहित्यकारों और रंगकर्मियों ने अपनी प्रतिभा से पूरे देश में बीकानेर का नाम रोशन किया है। कार्यक्रम का संचालन युवा साहित्यकार संजय पुरोहित ने किया।
*दुलारी बाई ने दर्शकों को गुदगुदाया*
महोत्सव के पहले दिन मंचित हुए नाटक दुलारी बाई ने दर्शकों को खूब गुदगुदाया। मणि मधुकर के लिखे इस नाटक का मंचन सुधेश व्यास के निर्देशन में किया गया। नाटक में बीकानेर की संस्कृति और परंपराओं को संगीतमय रूप में उतारा गया। नाटक में बीकानेर के युवा कलाकार भगवती स्वामी, सुनील जोशी, सुरेन्द्र स्वामी, के के रंगा, विकास शर्मा, अशोक व्यास, आमिर हुसैन इत्यादि कलाकारो ने अभिनय किया। नाटक में संगीत राजेन्द्र झुंझ का था।
*शुक्रवार को मंचित होगा ‘एक एक्टर की मौत‘*
बीकाणा रंग महोत्सव के दूसरे दिन सांय 7 बजे जयपुर के गंधर्व थिएटर दल द्वारा नाटक *एक एक्टर की मौत* का मंचन किया जाएगा। मूल रूप सेे क्रोएशियन लेखक मीरो गावरान के लिखे नाटक कदा उमीरे ग्लमाक का हिन्दी रूपांतरण और निर्देशन वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और रंगकर्मी सौरभ श्रीवास्तव ने किया है। यह नाटक तीन अलग अलग धरातल पर चलता है, जिसमें सीधी सादी प्रेमकथा, मानव दुःखो और संघर्ष के मध्य से एक जीवन दर्शन की तलाश तथा दो अभिनेताओ के माध्यम से रंगकर्म के सिद्धांतो पर चर्चा के रूप में नजर आता है। नाटक में अक्षय की भूमिका में सौरभ श्रीवास्तव और इरा की भूमिका में सुष्मिता श्रीवास्तव अभिनय करेंगे। नाटक में काॅस्टयूम प्रबंध भानुप्रिया भाटिया, मंच सामग्री व्यवस्था पुरूषोतम शर्मा, कृष्ण पाल, मुकुन्द सोनी की होगी। नाटक में साउंड व्यवस्था आकिब मिर्जा, प्रकाश व्यवस्था राजेन्द्र शर्मा राजू और प्रस्तुति प्रबंधन विनोद सोनी की होगी।

Author