Trending Now




बीकानेर प्रदेश में हर दिन सड़क हादसों में आमजन जान गंवा रहे हैं। हादसों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार व पुलिस विभाग तमाम कोशिशें कर रहे हैं। अब एक और कोशिश की जा रही है। पुलिस एवं सरकार ने प्रदेश के 28 जिलों में राजमार्ग व नेशनल मार्गों पर सर्वाधिक हादसे होने वाले स्थान चिन्हित किए हैं। साथ ही पुलिस अगले माह से विशेष चेकिंग अभियान चलाएगी। पुलिस महकमे ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है। इस संदर्भ में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस यातायात जयपुर विजय कुमार सिंह ने बुधवार को आदेश जारी कर प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया है।

सरकार ने बीकानेर जिले के कोडमदेसर से श्रीडूंगरगढ़ वाया बीकानेर सिटी के बीच अत्यधिक सड़क हादसे होना माना है। इस मार्ग पर सर्वाधिक सड़क हादसे होकर लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। बीकानेर रेंज के श्रीगंगानगर में सूरतगढ़ से घड़साना वाया अनूपगढ़, चूरू के सरदारशहर से रतनगढ़ व चूरू से सार्दुलपुर मार्ग पर सर्वाधिक हादसे होते हैं।
यह दिए हैं निर्देश

अभियान की कार्रवाई के दौरान बॉडी वॉर्न कैमरे का उपयोग करें
अभियान में सीएलजी सदस्यों को साथ लेवें

परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर काम करें
हैंड हैल्ड स्पीड गन इंटरसेप्टर का अधिकाधिक उपयोग करें

ब्रेथ एनालाइजर का उपयोग करें
चेकिंग के दौरान जवानों को रिफलेक्टिव क्रॉस बैल्ट व बेरिकेट्स का उपयोग करें

अलवर में तीन, अजमेर में तीन, टोंक में एक, नागौर में दो, भरतपुर में दो, धोलपुर में एक, दौसा में दो, सवाईमाधोपुर में दो, बीकानेर में दो, श्रीगंगानगर में दो, जयपुर में तीन, सीकर में दो, चूरू में दो, झुंझुनूं में दो, जोधपुर में दो, बाड़मेर में दो, जैसलमेर में एक, पाली में दो, जालौर में एक, सिरोही में दो, कोटा में एक, बूंदी में दो, झालावाड़ में एक, उदयपुर में दो, डूंगरपुर में दो, बांसवाड़ा में एक, चितौड़गढ़ में दो व प्रतापगढ़ जिले में एक स्थान चिन्हित किया गया है।

विशेष चेकिंग अभियान एक मई से चलाएंगे। इसके लिए यातायात पुलिस को विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं। बीकानेर जिले में दस से अधिक जगहों को अत्यधिक हादसे होने पर चिन्हित किया हुआ है। हादसों में कमी के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक बीकानेर

Author