Trending Now




Elon Musk Buys Twitter: दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk ने माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter खरीद लिया है. अब Twitter का एक नया दौर शुरू होने वाला है.

Elon Musk ने Twitter को 44 बिलियन डॉलर में खरीदने का ऐलान किया है. ट्विटर के बोर्ड ने एक साथ मिल कर एलॉन मस्क के ऑफर को ऐक्सेप्ट किया और ये डील इसी साल पूरी कर ली जाएगी.

पिछले कुछ दिनों से लगातार एलॉन मस्क के ऑफ़र पर ट्विटर के बोर्ड के अंदर बातचीत जारी थी. दरअसल एलॉन मस्क का मानना है कि फ़्री स्पीच के लिए ट्विटर को प्राइवेट करना होगा और इसी वजह से उन्होंने ट्विटर को ख़रीदने का फ़ैसला किया है.

Twitter में 9% की हिस्सेदारी ख़रीदने के कुछ ही दिनों बाद एलॉन मस्क ने कहा कि फ़्री स्पीच के लिए ट्विटर को प्राइवेट होना पड़ेगा. इतने स्टेक से वो ट्विटर में कुछ ख़ास बदलाव नहीं ला सकेंगे, इसलिए उन्होंने ट्विटर ख़रीदने का ऑफ़र दिया.

दिलचस्प ये है कि कुछ ही समय पहले Elon Musk ने Twitter की 9% हिस्सेदारी ख़रीदी थी, लेकिन अब Elon Musk के पास Twitter Inc का 300 स्टेक होगा.  आपको बता दें कि उन्होंने ट्विटर 54.20 डॉलर्स प्रति शेयर की दर से कंपनी ख़रीदी है.

पराग अग्रवाल ने किया ट्वीट…

पिछले कुछ हफ़्तों से ट्विटर एलॉन मस्क के ऑफ़र पर सोच विचार कर रही थी. बोर्ड की सहमति के बाद अब ट्विटर को बेचने का फ़ैसला कर लिया गया है.

Twitter के नए मालिक Elon Musk का स्टेटमेंट…

ट्विटर डील फाइनल होने के बाद एलॉन मस्क ने कहा है कि डेमॉक्रेसी के फंक्शनिंग के लिए फ्री स्पीच जरूरी है. मस्क ने कहा है कि वो चाहते हैं कि ट्विटर प्रोडक्ट एनहैंसमेंट और नए फीचर्स के साथ अब तक का सबसे बेस्ट स्पेस बनाया जाएगा.

मस्क ने कहा है कि ट्विटर का एल्गोरिद्म ओपन सोर्स किया जाएगा ताकि लोगों को भरोसा जीता जा सके. एलॉन मस्क के मुताबिक अब ट्विटर पर सभी ह्यूमन को ऑथेन्टिकेट किया जाएगा और बॉट्स का पूरी तरह से खात्मा किया जाएगा.

क्या होगा पराग अग्रवाल का?

जैक डोर्सी ने कंपनी से एग्जिट के समय पराग अग्रवाल को सीईओ बना दिया था. पराग अग्रवाल बोर्ड में भी शामिल हैं. जैक डोर्सी ने ट्विटर के बोर्ड से भी एग्जिट ले लिया था.

मस्क के ट्विटर ख़रीदने के बाद अब कोई नया सीईओ बनाया जाएगा या फिर पराग अग्रवाल ट्विटर में बने रहेंगे, फ़िलहाल साफ़ नहीं है. ख़बर मिलते ही अपडेट करेंगे.

तेजी से बदली ट्विटर बिकने की कहानी…

शुरुआत में ट्विटर के कई बड़े स्टेक होल्डर्स ने एलॉन मस्क के ऑफर को ठुकराया था. लेकिन बाद में बोर्ड को ये ऑफ़र पसंद आया. अब एलॉन मस्क ट्विटर ख़रीद चुके हैं. हालाँकि अभी ये साफ़ नहीं है कि मौजूदा सीईओ पराग अग्रवाल ही ट्विटर के सीईओ बने रहेंगे या फिर यहाँ भी कोई बदलाव किया जाएगा.

खरीदने के बाद मस्क ने कहा, उनके धूर विरोधी भी ट्विटर पर रहेंगे…

Elon Musk ने एक ट्वीट में लिखा है कि उन्हें उम्मीद है कि उनके सबसे धूर विरोधी भी ट्विटर पर रहेंगे, क्योंकि फ्री स्पीच का यही मतलब होता है.

गौरतलब है कि एलॉन मस्क की ट्विटर में एंट्री पिछले महीने तब शुरू हुई जब मस्क ने ट्विटर पर यूजर्स से पूछा कि क्या उन्हें एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करना चाहिए क्योंकि ट्विटर फ्रीडम ऑफ स्पीच को नहीं मानता है. मस्क ने ट्विटर को ओपन सोर्स करने की भी बात कही थी.

Elon Musk के पोल पर यूजर्स ने कहा था कि उन्हें नए सोशल मीडिया लाने की जगह ट्विटर खरीद लेना चाहिए. टेस्ला के सीईओ ने यह भी शिकायत की कि ट्विटर स्पीच की स्वतंत्रता के अधिकार को दबा देता है.

Twitter में बड़े बदलाव के लिए हो जाएं तैयार…

फ्री स्पीच को लेकर एलॉन मस्क काफी समय से बात करते आए हैं. इसलिए माना जा रहा है कि ट्विटर खरीदते ही मस्क ट्विटर में बड़़े बदलाव करेंगे.

Twitter के एल्गोरिद्म को ओपन सोर्स करने से लेकर एडिट बटन का ऐलान जल्द ही किया जा सकता है. इतना ही नहीं, ट्विटर के बड़े अकाउंट्स जो बैन किए गए हैं उन्हें भी ऐक्टिव किया जा सकता है.

कई एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि Elon Musk ट्विटर खरीदते ही पूर्व अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप का भी अकाउंट फिर से ऐक्टिवेट कर सकते हैं. बता दें कि काफी पहले से डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट बैन है.

सभी यूजर्स को किया जाएगा ऑथेन्टिकेट, ट्विटर से होगा बॉट्स का खात्मा?

Elon Musk ने हाल ही में कहा था कि अगर वो ट्विटर खरीद लेते हैं तो ट्विटर से बॉट अकाउंट्स को खत्म करने के लिए जान लड़ा देंगे. इतना ही नहीं, उन्होंने ये भी कहा था ट्विटर के हर यूजर्स को ऑथेन्टिकेट किया जाएगा.

हालांकि उनके इस बयान पर ज्यादा टेक एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोशल मीडिया पर ऐसा कर पाना नामुमकिन है. बॉट अकाउंट और अनोनिमस अकाउंट से कई बार बड़े खुलासे भी किए जाते हैं, ऐसे में अगर उन पर शिकंजा कसा भी गया तो एक तरह से ये भी फ्री स्पीच का उल्लंघन होगा.

पिछले कई वर्षों में, मस्क ने अक्सर कुछ आवाजों को सेंसर करने के लिए ट्विटर पर सवाल उठाया, जिसमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल थे.

दरअसल, एक समय ऐसा भी आया था जब प्लेटफॉर्म ने मस्क पर कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी ट्वीट करने के लिए ट्विटर की शर्तों और दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था.

मस्क ने हाल ही में ट्वीट किया, “एक कार्यशील लोकतंत्र के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता आवश्यक है. क्या आप मानते हैं कि ट्विटर इस सिद्धांत का सख्ती से पालन करता है?”  2 मिलियन यूजर्स में से लगभग 70 प्रतिशत ने नहीं में जवाब दिया था.

इस महीने की शुरुआत में कंपनी ने कहा कि वह पहले ट्विटर ब्लू यूजर्स के साथ एडिट ऑप्शन को टेस्ट करेगी. मस्क निश्चित रूप से एडिट बटन को जल्दी रिलीज करने में मदद कर सकते हैं.

एक और फील्ड जहां मस्क से काम करने की उम्मीद की जा रही है वो स्पैम अकाउंट या स्पैमबॉट्स को हटाने को लेकर है. मस्क के अनुसार ट्विटर की ये सबसे खराब बात है.

पिछले कुछ सालों में स्कैमर्स ने लोगों को क्रिप्टोकरेंसी देने के लिए फेक अकाउंट का यूज करके धोखा देने की कोशिश की थी.

साल 2020 में, मस्क का अकाउंट हाई-प्रोफाइल ट्विटर अकाउंट में से एक था, जिसे बिटकॉइन स्कैम को आगे बढ़ाने के लिए हैक किया गया था.

मस्क अब मालिक होने के साथ, हम एक अधिक ओपन-सोर्स ट्विटर भी देख सकते हैं. ये पहले से ही कुछ हद तक एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है क्योंकि इसकी कुछ टेक्निकल पहले से ही पब्लिक डोमेन में उपलब्ध है.  लेकिन हाल ही में टेड टॉक के दौरान मस्क ने कहा कि ट्विटर को अधिक ओपन सोर्स होना चाहिए.

Author