Trending Now




बीकानेर,राज्यकर विभाग के सर्किल अधिकारियों की नजरें अब राजमार्गों से जुड़े खेतों पर रहेगी। यहां से जिंसों की सीधी खरीद को रोकने के लिए विभाग के अधिकारियों ने रणनीति तैयार कर ली है। असल में विभाग को चालू वित्तीय वर्ष में बीकानेर संभाग में 530 करोड़ रुपए का टारगेट मिला है। इस टारगेट को अचीव करने के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों का अब कर चोरी में लिप्त ट्रांसपोर्ट व्यापारियों और दलालों पर फोकस रहेगा।

पिछले वर्ष कर चोरी में जब्त वाहनों में अधिकतर ट्रांसपोर्ट व्यापारियों और दलालों की भूमिका रही थी। विभाग के अतिरिक्त आयुक्त देव कुमार ने बताया कि जिले के राजमार्गों से जुड़े खेतों के आसपास फ्लाइंग दल को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि दिन के साथ-साथ अब रात में भी फ्लाइंग टीम खेतों से होने वाली संभावित खरीद को रोकने के लिए गांवों में डेरा डालेगी।

25 टन सरसों से भरा ट्रक जब्त राज्यकर विभाग के अतिरिक्त आयुक्त (प्रशासन) देव कुमार ने बताया कि हाल ही में फ्लाइंग टीम ने एक ट्रक में भरे 25 टन सरसों को जब्त किया है, जिसके बिल और ई-वे बिल संबंधी दस्तावेज की जांच की जाएगी। ट्रक पूगल के खेतों से सरसों भरकर आदमपुर ले जाया जा रहा था। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया कर चोरी के आरोप में ट्रक को जब्त कर विभाग के कार्यालय में खड़ा किया गया है।

सोमवार को माल और दस्तावेज का भौतिक सत्यापन होने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि सरसों सहित अन्य जिंसों की आवक के साथ ही कर चोरी के मामले भी सामने आने लगे हैं। बीते दो माह में विभाग ने कर चोरी के आरोप में करीब दस लाख रुपए का जुर्माना संबंधित व्यापारियों से वसूला है।

Author