Trending Now




बीकानेर, स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित ग्राम सभाओं को रविवार को चिरंजीवी ग्राम सभा व तंबाकू मुक्त ग्राम सभा के रूप में मनाया गया।
ग्राम सभाओं में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से प्रतिनिधि के रूप में चिकित्सक, ए एन एम, नर्सिंग स्टाफ व आशा सहयोगिनी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना व तंबाकू मुक्त बीकानेर का संदेश लेकर पहुंचे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएल मीणा ने बताया कि चिरंजीवी ग्राम सभाओं में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के प्रावधानों व फायदे के बारे में बता कर 30 अप्रैल से पहले पहले योजना में पंजीकरण करवाने के लिए प्रेरित किया गया ताकि आमजन को 1 मई से ही योजना के अंतर्गत 10 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर मिल सके। साथ ही बताया गया कि निशुल्क श्रेणी के अतिरिक्त जिन परिवारों के स्वास्थ्य बीमा कवर 30 अप्रैल को समाप्त हो रहे हैं, उन्हें भी 30 अप्रैल से पहले ही 850 रुपए देकर नवीनीकृत कराना होगा अन्यथा 3 माह के लिए स्वास्थ्य बीमा कवर हट जाएगा। इसी प्रकार सभी ग्राम पंचायतों को तंबाकू मुक्त घोषित करवाने के लिए कोटपा एक्ट की विभिन्न धाराओं पर चर्चा हुई और ग्रामीणों को तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया गया। ग्राम सभाओं में राज्य सरकार द्वारा सरकारी संस्थानों पर पूर्णता निशुल्क ओपीडी व आईपीडी सेवाओं से जानकारी भी दी गई।

Author