Trending Now




दिल्ली के तीन मूर्ति कॉम्प्लेक्स में स्थित प्रधानमंत्री संग्रहालय 21 अप्रैल से खुल गया है। इस संग्रहालय के भ्रमण से आप न सिर्फ देश के पूर्व प्रधानमंत्रियों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं, बल्कि आप अपने इतिहास से भी अवगत हो सकते हैं। 14 अप्रैल 2022 को पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्रियों को समर्पित इस अत्याधुनिक तकनीकों से लैस म्यूजियम का अनावरण किया था। उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा था कि देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों ने अपने-अपने कालखंड में अनेक काम किए हैं और राष्ट्र के निर्माण में उनका अहम योगदान है।

संग्रहालय की विशेषताएं

प्रधानमंत्री संग्रहालय बनाने की अनुमति 2018 में दी गई थी। इस म्यूजियम में पूर्व प्रधानमंत्रियों के जीवन काल उनके संघर्ष और राजनीतिक सफर को बखूबी दर्शाया गया है। म्यूजियम पूरी तरह से हाइटेक है, जिसमें भारत के इतिहास को सहेजते हुए भविष्य की झलकियां दिखाई गई हैं।

भाषण सुनें लाइव की तरह

पूर्व प्रधानमंत्रियों के जीवन काल से जुड़ी कई भौतिक चीजें इस म्यूजियम में मौजूद हैं। इसमें उनके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सामान, उनकी पसंदीदा चीजें एवं दर्जनों साक्षात्कार मौजूद हैं। इसके अलावा इस संग्रहालय में तकनीक के सहारे होलोग्राम के रूप में पूर्व प्रधानमंत्रियों के भाषण लाइव जैसा देखा-सुना जा सकेगा।

हर शाम लाइट एंड साउंड शो

संग्रहालय में पर्यटकों के लिए हर शाम लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें अत्याधुनिक लाइट्स के सहारे तस्वीरें दिखाई जाएंगी। संग्रहालय में पूर्व प्रधानमंत्रियों के साथ आप अपनी जीवंत तस्वीरें भी ले सकते हैं।

ऑनलाइन-ऑफलाइन टिकट

अनावरण के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि एक सामान्य परिवार, साधारण गांव से आनेवाले लोग भी हमारे देश में प्रधानमंत्री बने हैं। इस संग्रहालय में देश के पूर्व 14 प्रधानमंत्रियों की जीवन यात्रा, उनके संघर्ष, उनके कार्यकाल के दौरान उत्पन्न हुई चुनौतियों को बखूबी दर्शाया गया है। इस संग्रहालय का लुत्फ उठाने के लिए आप टिकट ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से खरीद सकते हैं।

यहां से बुक करें टिकट

सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.pmsangrahalaya.gov.in/ से आप ऑनलाइन टिकट खरीद सकते हैं या आप संग्रहालय पहुंचकर भी टिकट ले सकते हैं।

पांच श्रेणियों में बांटे गए हैं टिकट

टिकटों को 5 श्रेणी में बांटा गया है, जिसकी न्यूनतम कीमत ₹75 और अधिकतम ₹200 रखी गई है। फिलहाल सिर्फ संग्रहालय देखने की बुकिंग हो रही है, जिसके लिए आपको ऑनलाइन ₹100 और ऑफलाइन ₹110 खर्च करना होगा। वहीं संग्रहालय प्लस लाइट और साउंड शो देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 150 ऑनलाइन और 160 रुपये ऑफलाइन खर्च करने होंगे। इतनी ही कीमत आपको संग्रहालय प्लस प्लैनेटोरियम का लुत्फ उठाने के लिए चुकानी होगी। अगर आपके पास पैसे थोड़े ज्यादा हों और आप इस संग्रहालय की हर एक चीज को देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको संग्रहालय प्लस प्लैनेटेरियम प्लस लाइट एंड शो का टिकट खरीदना होगा। इसके लिए आपको ₹200 चुकाने पड़ेंगे। इसी तरह लाइट एंड साउंड शो के लिए आपको सिर्फ ₹75 का टिकट लेना होगा।

कब से कब तक खुलेगा संग्रहालय

मार्च से अक्टूबर के महीने में म्यूजियम सुबह 10:00 बजे से शाम के 6:00 बजे तक खुला रहेगा। वहीं नवंबर से फरवरी के बीच सुबह 10:00 से शाम 5:00 के बीच म्यूजियम जा सकते हैं। तो देर किस बात की पूर्व प्रधानमंत्रियों की जीवन यात्रा और उनके कालखंड को समझने के लिए इस खूबसूरत संग्रहालय जरूर जाइए, ताकि आप भी उनसे प्रेरणा लेकर एक सजग नागरिक के रूप में राष्ट्र निर्माण में योगदान दे सकें।

Author