Trending Now




लूणकरणसर,यहां चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल कुम्हारो के मौहल्ले मे ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया पूर्व मंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने फीता काटकर मेले का उद्घाटन किया । इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शारदा चौधरी व सयुंक्त निदेशक डॉक्टर देवेंद्र हुड्डा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की ।

हैल्थ मेले के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री वीरेंद्र बेनीवाल ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से ब्लॉक मुख्यालय पर आयोजित स्वास्थ्य मेलों का आयोजन जनस्वास्थ्य कल्याण क्षेत्र में अच्छा उदाहरण प्रस्तुत होंगे। पूर्व मंत्री बेनीवाल ने कहा कि यह ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले निरोगी राजस्थान की संकल्पना को पूरा करने में सहायक सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में सरकारी अस्पताल में ओपीडी
व आईपीडी सेवाओं को निशुल्क कर दिया है यह निर्णय लोक स्वास्थ्य कल्याण के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने आमजन से ब्लॉक स्तरीय हैल्थ मेलों का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की ।

सयुंक्त निदेशक डॉक्टर देवेंद्र हुड्डा ने कहा कि ब्लॉक स्तरीय हैल्थ मेले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए गए प्रबंध सराहनीय है। यहां विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाओं के साथ-साथ टेली मेडिसिन सेवा, कोविड टीकाकरण, दिव्यांगता जांच,एनसीडी व आरबीएसके विंग की ओर से दी जा रही हैल्थ स्क्रीनिंग सेवाओं सहित विभिन्न तरह की जांचों और दवा वितरण की सुविधा भी दी गई है डॉक्टर हुड्डा ने अपने संबोधन में बताया कि आगामी 30 अप्रैल तक सभी 15 पंचायत समिति मुख्यालयों पर ब्लॉक स्तरीय हैल्थ मेलों का आयोजन होगा। सभी ब्लॉक स्तरीय हैल्थ मेलों में निर्धारित गाइड लाइन के अनुसार चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शारदा चौधरी ने कहा कि चिकित्सकों पैरामेडिकल स्टॉफ सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं आशा सहयोगिनी द्वारा स्वास्थ्य मेलों के आयोजन में दिया गया सहयोग भी सराहनीय है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर उपखंड अधिकारी अशोक कुमार रिणवा ने कहा कि अप्रैल 2021 को योजना से जुड़ने वाले लाभार्थियों को अब फिर से चिरंजीवी बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण करवाना होगा। रिणवा ने कहा कि अब तो राज्य सरकार ने नए वित्तीय वर्ष में उक्त योजना के तहत 10 लाख रूपए की राशि तक के कैशलेस उपचार का प्रावधान कर दिया है।

विकास अधिकारी शीला देवी ने कहा कि ब्लॉक मुख्यालय पर हैल्थ मेलों के आयोजन का ध्येय गांव-ढाणी में बैठे लोगों को उनके पंचायत समिति मुख्यालय पर ही विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं मुहैया करवाने के साथ-साथ विभिन्न तरह की जांच टीकाकरण व दवाई वितरण की सुविधा देना है कार्यक्रम में स्वागत भाषण ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. विभव तंवर ने दिया।

इस दौरान सीएचसी प्रभारी डॉ रविंद्र पवार स्टेट कोऑर्डिनेटर विक्रम स्वामी महिला ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष विजयलक्ष्मी शर्मा व्यापार मंडल अध्यक्ष राजाराम जाखड़ पूर्व प्रधान अजय गौड़ अलीशेर पूर्व सरपंच प्रतिनिधि मूलाराम कळकळ कपिल गौड़ सहित चिकित्सा विभाग के कर्मचारी व ग्रामीणजन उपस्थित रहे ।

Author