Trending Now




जयपुर: राजस्थान पुलिस अकादमी में राज्य स्तरीय पुलिस दिवस समारोह आयोजित हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने परेड की सलामी ली. इस दौरान मुख्यमंत्री ने एडीजी सौरभ श्रीवास्तव, एडीजी हेमंत प्रियदर्शी, एडीजी गोविंद गुप्ता, एडीजी सुनील दत्त, सेवानिवृत हवा सिंह, बनवारी लाल को राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया.

इसके साथ ही अन्य अधिकारियों को पुलिस पदक देकर सम्मानित किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए आम आदमी को न्याय प्रदान करने के लिए बिना डरे काम करने की बात कही.

बिना डरे, बिना झुके करें काम
गहलोत ने कहा कि किसी के साथ भी नाइंसाफी नहीं हो, इसके लिए पुलिस बिना दबाव के काम करें. उन्होंने अधिकारी हो या राजनेता किसी के भी दबाव के आगे नहीं झुकने की बात कही, जिससे फरियादी को न्याय मिल सके. उन्होंने कहा कि कई बार पुलिस पर दबाव होता है. चाहे धार्मिक उत्सव हो या अन्य कोई आयोजन. अभी रामनवमी पर माहौल खराब करने की कोशिश की गई, लेकिन पुलिस ने बेहतरकाम किया. उन्होंने कहा कि ऐसे जूलूस पर सभी धर्मों के लोगों ने फूल बरसाए. इसका देशभर में अच्छा मैसेज गया.

पुलिस खेल फंड 2 करोड़ करने की घोषणा
गहलोत ने कहा कि पुलिसकर्मियों ने कोविड में बेहतर काम किया. केंद्र सरकार ने केवल स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड में पैसा देने की घोषणा की. राजस्थान पहला राज्य था, जिसने चिकित्साकर्मी ही नहीं पुलिसकर्मियों, मीडियाकर्मियों ओर अन्य कर्मचारियों के लिए भी कोविड में जान गंवाने पर 50 लाख रुपये देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि पुलिस में पद बढ़ए गए इससे प्रमोशन के चांस बढ़ेंगे.

प्रमोशन को नियमित करने का काम सरकार ने किया. इसके साथ ही पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए सरकार ने आपकी मांगों को पूरा किया. उन्होंने कहा कि पुलिस खेल फंड को 50 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये करने की घोषणा करता हूं. इसके साथ ही विभिन्न आयोजनों के लिए उत्सव फंड 25 लाख रुपए को पूरा करने का ऐलान करता हूं. इसके साथ ही गहलोत ने पुलिस के कामकाज की तारीफ की और कहा कि हमेशा ईमानदारी से काम करें और मिसाल पेश करें.

क्या बोले डीजीपी एमएल लाठर
डीजीपी एमएल लाठर ने भी पुलिसकर्मियों को संबोधित किया और कहा कि पुलिस ने आंतरिक सुरक्षा से लेकर बोर्डर सुरक्षा तक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने पुलिस फंड बढ़ाने के लिए सरकार का धन्यवाद दिया और कहा कि इन तीन साल में जितना फंड मिला शायद ही कभी मिला होगा. उन्होंने सीएम को आश्वस्त किया कि हम पूरी तन्मयता और लगन से जनता की सेवा करने का काम करेंगे.

इस दौरान समारोह में गृह राज्य मंत्री राजेंद्र यादव, मुख्य सचिव उषा शर्मा, एसीएस होम अभय कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

Author