Trending Now




बीकानेर,वैल्यू ऐडेड कोर्सेज की श्रृंखला में होम साइंस एसोसिएशन और होम साइंस डिपार्टमेंट के संयुक्त तत्वाधान में महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय के गृहविज्ञान विभाग में दिनांक 11. 4 .2022 से 13 .4 .2022 तक कौशल विकास हेतु तीन दिवसीय बेक़री कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस प्रशिक्षण कार्यशाला में बेकरी विशेषज्ञा श्रीमती ज्योति सतीजा ने छात्राओं को विभिन्न प्रकार के केक यथा कप केक, ब्लैक फॉरेस्ट केक, ड्राई केक बनाने का प्रशिक्षण दिया । साथ ही छात्राओं को केक के सजावट के विविध बुनियादी एवं कलात्मक तरीकों की जानकारी देते हुए उनको सजाकर दिखाया एवं स्वयं छात्राओं ने भी इन प्रविधियों को करके सीखा।
कार्यशाला का उद्घाटन महाविद्यालय की प्राचार्य और होम साइंस एसोसिएशन की पैट्रन डॉ इन्दिरा गोस्वामी द्वारा किया गया।
कार्यशाला के प्रथम दिवस में प्रशिक्षक ज्योति सतीजा ने केक बनाने की आधारभूत तकनीक, केक बनाने एवं उसकी आईसिंग में उपयोगी सामग्री व बर्तनों की जानकारी देते हुए केक बनाने की आधारभूत तकनीकों के बारे में प्रशिक्षण दिया। द्वितीय एवं अंतिम दिवस में कार्यशाला में छात्राओं ने स्वयं प्रशिक्षण के दौरान सिखाये गए प्रविधियो के आधार पर स्वयं केक बनाये एवं उन्हें विविध कलात्मक तरीको से सजाया।
विशेषज्ञा ने तीन दिवसीय कार्यशाला में ड्राईकेक ,मफिन्स, पैन कप केक और विभिन्न प्रकार के डिजाइनर केक बनाने सिखाए ,बच्चों ने भी स्वयं कार्यशाला में केक बनाकर सहभागिता निभाई इस तीन दिवसीय कार्यशाला में महाविद्यालय के विभिन्न संकाय के सदस्यों एवं छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जिसमें मुख्य रुप से डॉ. ऋषभ जैन डा. उज्जवल गोस्वामी, डॉ. निधि अग्रवाल डा. संगीता रचेता, कल्पना खंडेलवाल ,डॉ अंजलि शर्मा ,डॉ रजनी शर्मा ,डॉ रीना साह ,डॉ सीमा ओझा,डॉ सीमा व्यास,डॉ धनवंती एवं डॉ अजंता गहलोत ने उपस्थित रहते हुए इस कार्यशाला में भाग लेने वाली छात्राओं का उत्साहवर्धन किया।
तीनदिवसीय कार्यशाला में कुल 45 प्रशिक्षणार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसमें महाविद्यालय के संकाय सदस्य व छात्राएं सम्मलित है।सभी सहभागियों को गृहविज्ञान परिषद कीओर से सहभागिता का प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा।

Author