Trending Now




बीकानेर राजस्थान विभागीय संयुक्त कर्मचारी संघ ने- मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री तथा अतिरिक्त मुख्य सचिव शिक्षा को पा रही है। ज्ञापन भेजकर बजट घोषणा के बिंदु संख्या 125 के अनुसार मंत्रालयिक संवर्ग के विभिन्न कैडर के पदों का रिव्यू करने की मांग की है।

संघ के प्रदेशाध्यक्ष आनंद कुमार साध ने बताया कि वित्त विभाग द्वारा अप्रैल 2017 में विभाग में कुल केडर स्ट्रेंथ के आधार पर मंत्रालयिक संवर्ग में कनिष्ठ सहायक से लेकर संस्थापन अधिकारी के पदों के मानदंड निर्धारित किए गए थे। लेकिन शिक्षा
विभाग में 5 साल बाद भी केडर स्ट्रेंथ के अनुसार पदों का रिव्यू नही किया गया है। जिससे मंत्रालयिक संवर्ग के कर्मचारियों की पदोन्नतियां वित्त विभाग के निर्देशानुसार नही हो शिक्षा

वर्तमान में वित्त विभाग के केडर स्ट्रेंथ के मानदंडों के अनुसार विभाग में 1 हजार 362 वरिष्ठ सहायक, 1 हजार 565 सहायक प्रशासनिक अधिकारी, 1 हजार 087 अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी, 171 प्रशासनिक अधिकारी तथा 38 संस्थापन अधिकारियों के केडर स्वीकृत किए जाने है। संगठन का दावा है कि इससे विभाग पर ज्यादा वित्तीय भार भी नही बढ़ेगा क्योंकि अधिकांश मंत्रालयिक कर्मचारी इन केडर पदों का वेतन पहले से ही ले रहे है सिर्फ उनके पदनाम बदलने है।

संगठन के संरक्षक के सी व्यास ने बताया कि सरकार पर केवल 171 प्रशासनिक अधिकारी तथा 38 संस्थापन अधिकारी के पदों का ही वित्तीय भार बढ़ेगा जो इतने बड़े विभाग के लिए ज्यादा नहीं है तथा इससे वित्त विभाग के 2017 के आदेशों की भी पालना हो सकेगी।

Author