Trending Now




बीकानेर तकनीकी विश्विद्यालय जल्द ही आइडिया लैब खोलने जा रहा है। आइडिया लैब खुलने से बीटीयू से सम्बंधित विद्यार्थियों को नए आइडिया तलाशने का अवसर मिल सकेगा। लैब को जल्द खोलने को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस आइडिया लॅब से बीटीयू सहित इससे संबंद्ध मिलेगा। सेंटर खुलने से नवाचार और नए आइडिया को तराशने में एआईसीटीई की तरफ से बीटीयू को सलेक्ट किया गया है।

बीटीयू कैंपस में आइडियल ऐप बनाने को लेकर काम शुरू हो चुका है उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसको शुरू भी कर दिया जाएगा इसमें प्रोजेक्टर 3D प्रिंटर सहित अन्य संसाधन जुटाने का कार्य जारी है इस में काम आने वाले सामान की लिस्ट भी बनकर तैयार है इन को लेकर एआईसीटीई की ओर से स्वीकृति मिल चुकी है।

आइडिया लैब आइडिया लैब के कोर्डिनेटर धर्मेंद्र यादव ने बताया कि जो भी नवाचार का आइडिया आएगा, उसको मॉडल में परिवर्तित किया जाएगा। यह मॉडल बाजार के लिए उपयोगी  होगी तो उसके लिए पेटेंट भी फाइल किया जाएगा इसके बाद इसकी कमर्शियल वैल्यू निकाली जाएगी इससे विद्यार्थियों और फैकल्टी को प्रसारित किया जाएगा इस लेप के माध्यम से विद्यार्थी ग्रुप में काम करना सीखेंगे साथ ही रचनात्मक कार्यों के बारे में भी बताया जाएगा विद्यार्थियों की नई नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कैसे करना है उसके बारे में बताया जाएगा विद्यार्थियों को इससे प्रोडक्ट का काम करने का मौका मिलेगा।

आइडियल ऐप खोलने से बीटीयू से संबंधित कॉलेजों के छात्र-छात्राओं को नवाचार नए स्टार्टअप कैरियर के लिए मार्गदर्शन नए आइडिया का मार्गदर्शन मिल सकेगा इसके अलावा रोजगार दिलवाने में भी सहायता मिल सकेगी कैंपस की ओर से वर्कशॉप का आयोजन भी किया जाएगा जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को नवाचार के बारे में बताया जाएगा जो भी नई नई तकनीकी आएगी उसको भी प्रोसेस करके नए मॉडल तैयार करवाए जाएंगे

आइडिया लैब खुलने से तकनिकी शिक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाई के बाद भी नवाचार का मौका मिल सकेगा लैब खोलने के लिए अप्रूवल मिल चुकी है जल्द ही इसे शुरू किया जाएगा प्रो.अम्बरीष शरण विद्यार्थी,कुलपति, बीटीयू

 

 

Author