Trending Now




बीकानेर जिला कलक्टर और तहसीलदार कार्यालय तक पहुंचने के लिए अब सीढ़ियां नहीं चढ़नी है। पड़ेगी। जल्द ही लिफ्ट के माध्यम से पहुंचा जा सकेगा।

लिफ्ट के लिए कैप्सूल का निर्माण शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि इस माह के अंत तक लिफ्ट का कैप्सूल बनकर तैयार हो जाएगा। दानदाता के माध्यम से लिफ्ट लगने की बात कही जा रही है। सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से आठ लाख रुपए की लागत से लिफ्ट कैप्सूल, टॉयलेट और प्याऊ का कार्य हो रहा है। इस लिफ्ट को कचहरी परिसर में डीएसओ ऑफिस के पीछे की ओर पूल ऑफिस के पास खुले स्थान पर बनाया जा रहा है।

पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता जेपी अरोड़ा के अनुसार लिफ्ट की चौड़ाई दो गुणा दो मीटर होगी। यह एक फ्लोर तक होगी। जो सड़क तल से सीधे छत तक पहुंचेगी। लिफ्ट की क्षमता एक साथ दस पैसेंजर की होगी। उन्होंने बताया कि लिफ्ट की सुविधा शुरू होने से कलक्टर कार्यालय जाने वाले निशक्तजन, बुजुर्ग और महिलाओं सहित आमजन को सुविधा होगी।

अधिशासी अभियंता अरोड़ा ने बताया कि कलक्टर कार्यालय परिसर में तैयार होने वाली लिफ्ट हैरिटेज लुक में बनेगी। कलक्टर कार्यालय की हैरिटेज बिल्डिंग से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं होगी। लिफ्ट सड़क से कलक्टर कार्यालय व तहसील कार्यालय के बीच के खुले छत के स्थान पर पहुंचेगी। यहां से कलक्टर कार्यालय, तहसील कार्यालय, एडीएम प्रशासन सहित विभिन्न कार्यालयों में आने-जाने वालों को सुविधा रहेगी।

जिला कलक्टर कार्यालय कक्ष तक पहुंचने के लिए वर्तमान में सीढीयां चढ़कर ही पहुंचना पड़ रहा है। तहसील कार्यालय और अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन के कार्यालय कक्ष तक भी सीढ़िया चढ़कर ही पहुंचना पड़ता है। निशक्तजनों, वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी समस्या होती है।

Author