Trending Now




बीकानेर,रक्षा मंत्रालय ने 21 नए सैनिक स्कूल खोलने को मंजूरी दी. इनकी स्थापना NGO, निजी स्कूलों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में होगी. ये स्कूल 6वीं क्लास से शुरू होंगे. देश भर में पार्टनरशिप मोड में सरकार ऐसे 79 और नए सैनिक स्कूल खोलेगी.

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस नोट के मुताबिक, ये नए स्कूल मौजूदा सैनिक स्कूलों से अलग होंगे. इन 100 स्कूलों को खोलने के पीछे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य छात्रों को नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत क्वालिटी एजुकेशन और सेना में शामिल होने सहित करियर के बेहतर अवसर प्रदान करना है.

सरकार का मानना है कि इस कदम से आज के युवाओं को कल के जिम्मेदार नागरिक बनाने की तैयारी की जाएगी. साथ ही प्राइवेट सेक्टर्स को राष्ट्र निर्माण की दिशा में सरकार के साथ काम करने का मौका मिलेगा. ये नए सैनिक स्कूल, संबंधित शिक्षा बोर्डों के एफिलिएशन के अलावा, सैनिक स्कूल सोसाइटी के दायरे में रहकर काम करेंगे और सोसायटी की ओर से निर्धारित नियमों का पालना भी करेंगे.

ये 21 स्कूल आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादर-नगर हवेली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, नागालैंड, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में खोले जाएंगे.

Author