Trending Now




बीकानेर,राजस्थान सौर ऊर्जा उत्पादन में देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य में खासकर पश्चिमी राजस्थान में कई क्षेत्र सोलर हब और सोलर पार्क में तब्दील हो रहे है। राजस्थान जिसमें पश्चिमी राजस्थान वर्ष के 365 दिनों में सवार्धिक सन्नी डेज वाला क्षेत्र हैं। यानि सबसे ज्यादा दिनों तक सूर्यदेव के दर्शन इसी इलाके में होते हैं। अभी राजस्थान में 150 लाख यूनिट से अधिक सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन प्रतिदिन होता है। राजस्थान सोलर जनरेशन में देश में पहले तीसरे स्थान पर था। इन तीन साल में सौर ऊर्जा उत्पादन तीन गुणा बढ़ा है। इससे अब सौर ऊर्जा उत्पादन की दृष्टि से पहले स्थान के करीब है। राजस्थान के ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी का दावा है की राजस्थान पहले स्थान पर आ गया है। केंद्र सरकार के स्तर पर आधारभूत सुविधाओं की बढ़ोतरी हो रही है। साथ में राजस्थान सरकार की ओर से भी सौर ऊर्जा का प्रोजेक्ट प्रस्तावित है। केंद्र व राजस्थान सरकार के समन्वित प्रयासों से राजस्थान देश का सौर ऊर्जा उत्पादन में पहला राज्य बना है। यह प्राकृतिक रूप से सब जानते हैं कि इस इलाके में सौर ऊर्जा की अपार संभावनाएं है। भारत सरकार और राजस्थान सरकार की नीतियों में भी इस इलाके में सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकार सौर पार्कों की प्रगति की लगातार विभिन्न स्तरों पर समीक्षा हो रही है जो इस बात का संकेत है कि सरकार सौर ऊर्जा के मामले में जागरूक हुई है। वैसे ये काम व्यावसायिक दृष्टि से प्राइवेट कंपनियां सरकार के समर्थन से कर रही है।
बीकानेर में राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम, राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम, एनटीपीसी लिमिटेड और अन्य प्राइवेट डवलपर्स की ओर से ही सोलर पार्क विकसित किए जा रहे है। राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के 925 मेगावाट के सोलर पावर और नोख सोलर पार्क की स्थिति की समीक्षा की है। ऊर्जा मंत्री भाटी बीकानेर के हैं और पश्चिमी राजस्थान सौर ऊर्जा का खासतौर से बीकानेर केंद्र बिंदु है।
सौर ऊर्जा उत्पादक कंपनी एज्यूर पावर लिमिटेड, रिन्यू पावर लिमिटेड, अयाना पावर लिमिटेड, महिंद्रा सस्तन लिमिटेड, एसबी, अदानी पावर लिमिटेड इस क्षेत्र में कार्यरत है। सौर ऊर्जा का उत्पादन बढ़ेगा तो प्रदेश विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर होगा। उत्पादन बढ़ाने के लिए राजस्थान सरकार की ओर से सौर ऊर्जा उत्पादन में आधारभूत सुविधाओं के विकास की जरूरत है। यह स्पष्ट है कि राजस्थान सौर ऊर्जा उत्पादन में देश में पहले स्थान ही रहेगा।

Author