Trending Now




बीकानेर,उतरी राजस्थान सहकारी दुग्ध उत्पादन संघ लि की 34 वीं आमसभा रविन्द्र रंगमंच में अध्यक्ष नोपाराम जाखड़ की अध्यक्षता में हुई। बैठक के दौरान डेयरी की ओर से दुग्ध का खरीद मूल्य न बढ़ाने व उरमूल डेयरी के प्रबंधक एस एन पुरोहित को हटाने को लेकर हगामा हो गया। जिले के अलग अलग तहसीलों व ग्रामीण क्षेत्रों से आई दुग्ध समितियों के पदाधिकारियों ने स्पष्ट चेतावनी दे दी कि अगर डेयरी प्रबंधक को नहीं हटाया गया। तो जिले के समस्त डेयरियों को बंद करके हड़ताल की जाएगी। इसके अलावा किसानों का रोष था कि राज्य सरकार ने दुग्ध की खरीद का मूल्य बढ़ा दिया है। जबकि बीकानेर उरमूल डेयरी अपनी ओर से एक या दो रूपये खरीद मूल्य नहीं बढ़ा रही है। महज घाटे में होने का रोना रोया जा रहा है,जबकि छाछ को खरीद मूल्य से ज्यादा रेट पर बेचा जा रहा है। दो साल के बाद हुई इस आम सभा में नई सोसायटियों के गठन,दुग्ध सप्लायर्स की वाजिब मांगों के निस्तारण पर भी मंथन किया गया। बैठक में दुग्ध समितियों के संचालकों ने डेयरी प्रबंधक को हटाने का सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर सरकार को भेजने की बात तय की।

एमडी पर लगाया मनमानी का आरोप
आमसभा में जिले के अनेक तहसीलों व गांवों में बनी दुग्ध समितियों के सदस्यों ने एमडी पर मनमानी आरोप लगाते हुए एकबारगी आमसभा का बहिष्कार कर दिया। लाखूसर दुग्ध समिति के जेठाराम लाखूसर की अगुवाई में दुग्ध समिति संचालकों ने डेयरी प्रबंधन मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए हॉल से बाहर आ गये। इस दौरान डेयरी अध्यक्ष नोपाराम जाखड़ व प्रबंधक एस एन पुरोहित ने दुग्ध समिति संचालकों को समझाईश कर उनकी समस्याओं को सुनने की बात कही। लेकिन विरोध कर रहे किसान मानने को तैयार नहीं हुए। काफी देर तक हंगामे के बाद आखिरकार एमडी को हटाने के प्रस्ताव को राज्य सरकार को भेजने की बात पर वापस आमसभा शुरू हुई।
वाजिब मांगों को सुना जा रहा है,कुछ लोग कर रहे है राजनीति
उधर डेयरी प्रबंधक का कहना है कि किसानों की वाजिब मांगों को सुनकर उनका निस्तारण किया जा रहा है। दुग्ध के खरीद मूल्य बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार को भेज दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने डेयरी में भ्रष्टाचार को रोकने की बात कहते हुए कहा कि चंद लोग राजनीति कर उनकी छवि को खराब करने का काम कर रहे है।

Author