Trending Now




बीकानेर,शिक्षक की सोच ही राष्ट्र का भविष्य है इसलिए शिक्षक भविष्य के कर्णधार बच्चों को शिक्षा के माध्यम से जीवन में आने वाली हर समस्या से अवगत करवाते हुए उसे समझने एवं निराकरण करने की शक्ति प्रदान करने के अपने दायित्व व कर्तव्य को निभाने में अपनी भूमिका का निवर्हन करे यह बात आज राजकीय माध्यमिक विद्यालय पवनपुरी दक्षिण विस्तार , बीकानेर में कक्षा 10 के विद्यार्थियों के विदाई एवं सम्मान कार्यक्रम में *मुख्य अतिथि के रूप बोलते हुए समाजसेवी महावीर रांका* पूर्व अध्यक्ष नगर विकास न्यास बीकानेर एवं अध्यक्ष रामलाल सूरजदेवी रांका चेरिटेबल ट्रस्ट ने कही ।
*रांका* ने विद्यालय के बालक एवं बालिकाओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि सरकारी विद्यालयों के स्तर को बढ़ाने में शिक्षकों के साथ साथ बालको का भी पूर्ण योगदान है। शिक्षा शिक्षक, शिक्षार्थी एक दूसरे के पूरक है तथा भामाशाहो के माध्यम से विद्यालयों में भौतिक संसाधनों को पूर्ण किये जाने से ही विद्यालय परिपूर्ण हो पाता है ।
*मुख्य अतिथि* ने शिक्षकों से आव्हान किया कि वे बालकों को बोझ नहीं समझते हुए बालकों को अपने लक्ष्य का निर्धारण करवाने तथा भविष्य के प्रति सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ाने के अपने दायित्व को सक्रियता सजगता से पूर्ण करे तो सरकारी विद्यालयों में नामाकन बढ़ने से कोई रोक नहीं सकेगा ।
*इस अवसर पर अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल गंगाशहर बीकानेर की और से लगभग 40000 की लागत से बनी पाँच स्टील बैंच विद्यालय में उपलब्ध करवायी गयी ।* तथा आगे भी विद्यालय विकास में सहभागी रहने की बात कही।
*अध्यक्षता करते हुए पार्षद पुनीत शर्मा* ने शिक्षकों से आव्हान किया कि निर्धारित पाठ्यक्रम के साथ ही नैतिक मूल्यों का विकास करने में अपने दायित्व का सक्रियता से निवहन करे । संस्था प्रधान श्रीमती रचना गुप्ता ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया तथा अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल गंगाशहर , बीकानेर द्वारा विद्यालय में अनुमानित लागत 40000 से निर्मित 5 बच्चों को विद्यालय में उपलब्द्ध करवाने पर आभार जताते हुए विद्यालय विकास में सहयोगी एवं सराहनीय कदम बताया । कार्यक्रम संचालन रवि आचार्य ने किया । इस अवसर पर विद्यालय में संस्था प्रधान श्रीमती रचना गुप्ता , रवि आचार्य श्रीमती विमला मीणा , मौहम्मद रमजान , नीलम शर्मा , रामकुमार डोटासरा , अरविन्द जैन , सविता राव , सन्तोष पुनिया , किरण कॅवर विभा महर्षि , नीलम शर्मा विजय व्यास , आदि भी उपस्थित रहे ।

Author