Trending Now




जयपुर। राजस्थान समेत गुजरात में सक्रिय प्रति चक्रवातीय संचरण तंत्र पूरी तरह से कमजोर हो चुका हैं। इसके असर से प्रदेश में तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। आईएमडी के मुताबिक वर्तमान में तंत्र कमजोर होकर दक्षिण में अरब सागर पर पहुंच गया है। जिसकी वजह से उत्तरी मैदानी राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज होगी। इससे आंशिक रूप से 26 मार्च तक गर्मी व गर्म हवाओं से राहत मिलेगी। अगले दो से तीन दिनों में दिन का तापमान सामान्य स्थिति में रहेगा। अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री सेल्सियस बीच दर्ज होगा। न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवातीय तूफान के कमजोर पड़ने की वजह से गर्मी घट रही है। बीते 48 घंटे में ज्यादातर जगहों पर दो से तीन डिग्री की कमी देखने को मिली है।

हीटवेव को लेकर आशंका
आईएमडी के मुताबिक अंडमान-निकोबार, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है। हालांकि राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ इलाकों में हीटवेव की संभावना बनी हुई है।

इसलिए प्रदेश में जारी है गर्मी का दौर
राजस्थान में सामान्य तौर पर मार्च के आखिरी दिनों में बनने वाला एंटी-साइक्लोन इस बार जल्दी बना है। इसके साथ ही अभी तक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय नहीं है। जिसकी वजह से थार मरुस्थल और पाकिस्तान से गर्म हवाएं आनी शुरू हो गई है। बीते दिनों गुजरात, दक्षिण पाकिस्तान से दक्षिणी हवाओं ने गर्मी को दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम राजस्थान को अपनी चपेट में ले लिया है। इसके अलावा कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ भी नहीं था। यही वजह है कि राजधानी दिल्ली समेत जम्मू, राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है। वहीं देश के अधिकांश हिस्सों में समय से पहले ही गर्मी ने दस्तक दे दी है।

Author