Trending Now




बीकानेर,राष्ट्रीय पंजाबी महासभा राजस्थान प्रदेश का तीसरा सम्मेलन भरतपुर में संपन हुआ।

इस सम्मेलन में प्रदेश के विभिन्न जिलो से पधारे लगभग 300 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नवनियुक्त राजस्थान लघु उद्योग निगम के चेयरमैन राजीव अरोडा (राज्य मंत्री) राजस्थान सरकार थे। मंचासीन अतिथि राष्ट्रीय पंजाबी महासभा के अशोक मेहता राष्ट्रीय अध्यक्ष , सुरेंद्रकुमार जुनेजा राष्ट्रीय महासचिव, रमेश मदान राष्ट्रीय सलाहकार ,अरविन्द मिढ्ढा प्रांतीय संयोजक, नीलजी गेरा जिलाध्यक्ष भरतपुर, भरतभुषण एवं स्थानीय संरक्षक कार्यक्रम की शुरुआत में मंचासीन सभी अतिथियों का स्वागत मालाएं और पंजाबी पगडी पहनाकर उन्हें गुलदस्ता भेंट किया।
इसके तत्पश्चात प्रदेश संयोजक अरविन्दमिढ्ढा ने राजस्थान प्रदेश महासचिव पद के लिए प्रेम प्रकाश खत्री (बीकानेर) के नाम का प्रस्ताव रखा उपस्थित सभी सदस्यों ने सहमति जताई।
राष्ट्रीय महासचिव सुरेंद्र कुमार जुनेजा ने मंच पर आकर प्रेम प्रकाश खत्री को प्रदेश महासचिव बनाने की विधीवत घोषणा की और मंच पर बेठे अतिथियों ने प्रेम प्रकाश खत्री का स्वागत कर मंच पर स्थान प्रदान किया ।
इस सम्मेलन में उपस्थित सदस्यों ने राजीव अरोडा को लघु उद्योग निगम का चेयरमैन बनने पर बधाईयां दी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोकगहलोत का आभार व्यक्त किया ।
इस मिटींग में श्री राजीव अरोडा को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिए जाने का प्रस्ताव पारित किया ।
इस बार आगामी राज्यसभा के चुनाव में पंजाबी समाज से एक प्रतिनिधित्व देने का प्रस्ताव पास कर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व कांग्रेस की अध्यक्षा श्रीमति सोनिया गांधी को ज्ञापन दिया जाएगा।
अपने स्वागत भाषण में राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मेहता ने बताया कि राष्ट्रीय पंजाबी महासभा के प्रयासों से हरियाणा राज्य में कैसे पंजाबी दुसरी भाषा का दर्जा तत्कालीन हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री हुडडा मिला
मेहता ने बताया कि कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला के पिता समशेर सिंह सुरजेवाला का पंजाबी समाज के योगदान के बारे में विस्तार से बताया। पुरे पंजाबी समाज को एक बैनर नीचे एकत्रित होने का आह्वान किया।
मुख्य अतिथि राजीव अरोडा ने बताया कि राजनीतिक जीवन काल में तीसरी बार राज्य मंत्री स्तर का चैयरमैन बनाया गया तथा देश में निर्यात के क्षेत्र में इनके आम्रपाली संस्थान प्रथम स्थान रहने का एवार्ड से नवाजा गया ।
अरोडा ने कहा कि हमारा पंजाबी समाज देश विभाजन के बाद अपनी मेहनत से शुन्य से शीखर पर पहुंचा है।
उन्होंने समाज को उंचा उठाने का एक मंत्र दिया ।
पहले लर्निंग ,अरनिंग और फिर रिटर्नींग , राष्ट्रीय सलाहकार रमेश मदान ने विभाजन के समय हमारे पुर्वजों के संघर्ष के संस्मरणों के बारे में बताया ।
राष्ट्रीय महासचिव सुरेंद्र कुमार जुनेजा ने समाज के विकास में पंजाबी भाषा का महत्व और नई पीढी को पंजाबी भाषा सिखाने पर जोर दिया।
महिला साक्षरता और उनको सिलाई प्रशिक्षण केंद्र देश भर में स्थापित कर रोजगारनुमुखी आत्मनिर्भर बनाए जाने का प्रस्ताव रखा सभा उपस्थित सभी सदस्यों ने हाथ उठाकर सहमति दर्शायी इस मौके पर मुख्य अतिथि राजीव अरोडा ने पहला महिला सिलाई केंद्र भरतपुर में खोलने की घोषणा की ।
इस सम्मेलन में 21 वरिष्ठ बुजुर्गों का सम्मान किया गया इसके सभी आगुन्तकों अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
( चोथा प्रांतीय सम्मेलन संभवतः कोटा मे आयोजित किया जाएगा जिसकी तारीख की घोषणा विचार विमर्श कर बाद में की जाएगी ।
कार्यक्रम के अंत में प्रदेश संयोजक अरविन्द मिढ्ढा ने इस सम्मेलन के शानदार आयोजन का धन्यवाद भरतपुर के अध्यक्ष नील गेरा, सचिव और उनकी पुरी टीम को दिया।

Author