Trending Now




बीकानेर,राजस्थान सरकार हेल्थ स्कीम (आरजीएचएस) से नगर निगम के सैकड़ों कर्मचारी दूर हैं। योजना के अधिकतर कर्मचारी इस योजना से नहीं जुड़ पाए है। आरजीएचएस के प्रभावी होने के बाद भी निगम कर्मचारियों को उपचार अथवा बीमार होने की स्थिति में योजना का लाभ नहीं • मिल रहा है व स्वयं की राशि खर्च कर उपचार करवाना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि निगम में 1600 से अधिक कर्मचारी है, जो आरजीएचएस के तहत लाभान्वित होने हैं, लेकिन अब तक महज 30 कर्मचारी ही इससे जुड़ पाए हैं। कुछ और कर्मचारियों की राशि भेजने की भी बात कही जा रही है।

आरजीएचएस से सभी कर्मचारी जुड़े व लाभान्वित हों, इसको लेकर निगम प्रशासन गंभीर नजर नहीं आ रहा है। बताया जा रहा है कि निगम में 1475 से अधिक सफाई कर्मचारी हैं, जिनमें से अधिकतर कर्मचारियों के जन आधार कार्ड ही नहीं बने हुए हैं। आरजीएचएस से जुड़ने के लिए कर्मचारी के परिवार का जनआधार कार्ड जरूरी है। जन आधार कार्ड बनने के बाद ही कर्मचारी आरजीएचएस से जुड़ शुरू होने के महीनों बाद भी निगम सकेंगे।.

निगम में दर्जनों ऐसे कर्मचारी हैं, जो हर माह दवाइयों व उपचार पर स्वयं की राशि खर्च कर रहे हैं। कर्मचारियों के आरजीएचएस योजना से जुड़ने से कर्मचारियों को अपनी जेब से राशि खर्च नहीं करनी पड़ेगी। बताया जा रहा है। कि कई कर्मचारी शुगर, बीपी, निशक्तता, कैंसर आदि बीमारियों का उपचार करवा रहे है। योजना से नहीं जुड़ने के कारण लाभ नहीं मिल पा रहा है।

कर्मचारी नेता शिवलाल तेजी, रतन लाल चांवरिया, चन्द्रशेखर चांवरिया के अनुसार निगम प्रशासन विशेष शिविर आयोजित कर कर्मचारियों की एसएसओ आईडी, जन आधार कार्ड बनवाने की व्यवस्था करे, ताकि जल्द से जल्द कर्मचारी आरजीएचएस से जुड़ सकें।

निगम कर्मचारी जल्द से जल्द आरजीएचएस से जुड़े इसके प्रयास चल रहे हैं। कई कर्मचारी इससे जुड़ चुके हैं। कई की राशि भेजी जा चुकी है। एसएसओ आईडी व जन • आधार कार्ड नहीं होने से थोड़ा समय लग रहा है। जल्द सभी कर्मचारी योजना से जुड़ें, इसके लिए संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं। पंकज शर्मा, आयुक्त नगर निगम, बीकानेर

Author