Trending Now




बीकानेर, मिशन अगेंस्ट नारकोटिक्स सब्सटेंस एब्यूज (मनसा) के दूसरे चरण में 23 मार्च से 4 जुलाई तक नशा मुक्ति का संदेश घर-घर पहुंचाया जाएगा। शहीद भगत सिंह के शहादत दिवस से शुरू होने वाला यह चरण स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि तक चलेगा।
संभागीय आयुक्त नीरज के.पवन ने बुधवार को संभाग के चारों जिलों के अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मनसा के पहले चरण में जागरूकता की विभिन्न गतिविधियां चलाई गई, जिनसे आमजन में नशे के दुष्प्रभाव के प्रति चेतना जागृत हुई। अभियान का दूसरा चरण 23 मार्च से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले द्वारा 101 दिन चलने वाले इस अभियान की रूपरेखा निर्धारित की जाए।
संभागीय आयुक्त ने प्रस्तावित नहरबंदी के दौरान सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए, जिससे प्रत्येक व्यक्ति को उपलब्धता के आधार पर पर्याप्त पेयजल मिल सके। उन्होंने नहरबंदी के दौरान सभी विभागों व जिलों के अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि बीकानेर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ द्वारा देश और दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले जिलों के प्रवासी नागरिकों से समन्वय करते हुए कार्यक्रम आयोजित किए जाएं, जिससे इन प्रवासी नागरिकों को अपनी मिट्टी से जुड़ने का अवसर मिल सके। उन्होंने राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन, अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करने, सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जागरूकता अभियान चलाने, 12 से 14 वर्ष आयु के बच्चों के कोविड टीकाकरण अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ एमएलए और एमपी लेड के कार्यों को समय पर करवाने के निर्देश दिए।
*नगर स्थापना दिवस पर होंगे कार्यक्रम*
संभागीय आयुक्त ने बताया कि बीकानेर स्थापना दिवस पर नगर में साहित्य, कला एवं संस्कृति से जुड़ा महोत्सव आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी तर्ज पर प्रत्येक जिले में स्थापना दिवस पर महोत्सव आयोजित किए जाएं। उन्होंने बॉर्डर टूरिज्म एवं ड्यून टूरिज्म की संभावनाओं पर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि 25-26 मार्च को जिला स्तरीय राजस्व खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसकी तैयारियां समय रहते करने के निर्देश दिए।
*पानी चोरी पर रखेंगे कड़ी नजर*
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि नहरबंदी के मद्देनजर जिले के सभी जल भंडारण स्रोतों का चिन्हीकरण करते हुए इनमें पर्याप्त पानी का भंडारण करवा लिया गया है। पानी चोरी पर प्रभावी अंकुश के मद्देनजर ग्राम पंचायत स्तर तक पटवारी, ग्राम सेवक तथा कॉन्स्टेबल को कड़ी निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने मनसा के तहत पहले चरण में आयोजित जागरूकता गतिविधियों की जानकारी दी।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए.एच गौरी और संयुक्त निदेशक सांख्यिकी इंदीवर दुबे मौजूद रहे। वहीं राजीव गांधी आईटी सेंटर से जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेवराम धोजक, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अरुण प्रकाश शर्मा एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Author