Trending Now




बीकानेर,इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत स्वदेशी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर सिस्टम तैयार किया है। इस सिस्टम से दुपहिया, तिपहिया एवं कारों की बैटरी को आसानी से चार्ज किया जा सकेगा। इलेक्ट्रॉनिक इंस्ट्रूमेंटेशन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. हरजीत सिंह ने बताया कि गुरुग्राम की एक कंपनी की ओर से प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए दिया था, जिसके आधार पर इंजीनियरिंग कॉलेज के इंस्ट्रूमेंटेशन विभाग व कम्पनी के बीच इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाए जाने के लिए एमओयू किया गया। इसके बाद कॉलेज के 9 विद्यार्थियों ने कॉलेज प्रोफेसरों के निर्देशन में इवी चार्जर सिस्टम को मात्र तीन महीने की न्यूनतम समयावधि में ही डेवलप कर दिया। सिंह ने बताया कि इस सिस्टम के पांच पीस तैयार कर गुरुग्राम स्थित कम्पनी में फाइनल टेस्टिंग के लिए भेजे गए है। इसकी डिजाइन से लेकर अंतिम निर्माण तक का सम्पूर्ण किया है। काम इलेक्ट्रॉनिक इंस्ट्रूमेंटेंशन की फैब्रिकेशन लैब में किया गया।

डॉ.राहुल राज चौधरी ने बताया कि एक सिस्टम की कीमत करीब दस हजार तक आई। जो लागत आई है उसका खर्च कंपनी की ओर से ही वहन किया गया है खास बात यह की इस सिस्टम के लिए सर्किट डिजाईन, पीसीबी निर्माण तथा हार्डवेयर के विभिन्न मॉड्यूल का समस्त विनिर्माण इसी लैब में छात्रों द्वारा ही किया गया है। इसके साथ छात्रों की टीम ने ही सिस्टम के माइक्रोकंट्रोलर ऑपरेशन के लिए फर्मवेयर एवं एन्ड्रोइड एप भी इसी लैब में तैयार किया है।

ईसीबी कॉलेज के डॉ. राहुल राज चौधरी और हरजीत सिंह के निर्देशन में गौतम, प्रेमचंद हर्षिता व्यास सुरभी रंगा, निकिता, रोहित, अनिमेष सुधांशु व विकास ने यह प्रोटेक्ट तैयार किया है।

व्हीकल को चार्ज करने के लिए विधयर्थियों की ओर से सिस्टम के साथ मोबाईल ऐप भी बनाया गया है । इसके तहत ग्राहक द्वारा उपकरण के ऊपर लगे क्यूआर कोड को स्केन करना होगा जिसके बाद निर्धारित चार्ज के लिए भुगतान करने के बाद यह सिस्टम स्वचालित रूप से ग्राहक के व्हीकल बैटरी को चार्ज कर सकेगा। चार्जर सिस्टम उपभोक्ता द्वारा ऐप पर दिए गए भुगतान निर्देश के अनुसार चार्जिंग समय के बाद पावर डिस्कनेक्ट कर देगा।

Author