Trending Now




बीकानेर,बीकानेर केन्द्रीय कारागार में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने की कवायद तेज कर दी गई है। जेल में लगे कैमरों से जिला पुलिस के अभय कमांड एवं पुलिस कंट्रोल रूम निगरानी कर रहा है। पांच कैमरों से शुरू हुई चौकसी अब 16 कैमरों तक पहुंच गई है। अब जेल प्रशासन इन कैमरों की संख्या बढ़ाने के प्रयास में है।

बीकानेर अभय पुलिस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जेल परिसर में लगे उच्च गुणवत्ता के 16 सीसीटीवी कैमरों को जोड़ा गया है। जेल की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। जेल से हाइवे जाने वाले मार्ग पर भी पांच कैमरे लगे है। इन कामरों से जेल में हर आने-जाने वाले की गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।

पिछले दो साल से अभय कमांड सेंटर जेल पर निगरानी रखने लगा है तब से जेल प्रशासन को राहत मिली है।बीकानेर जेल करीब 175 बीघा में बनी हिन्दी भाषा हुई है। ऐसे में जेल में आए दिन मादक पदार्थ व अन्य आपत्ति जनक सामग्री मिलती रहती थी लेकिन अब अंकुश लगा है। जेल के बाहर से बंदियों तक चीज पहुंचाना बंद हो गया है। इतना ही नहीं जेल की सुरक्षा को भेदना आसान नहीं रहा।

बीकानेर शहर में चौकसी करने के लिए 541 कैमरे लगे हुए है। इसके अलावा बीकानेर रेलवे स्टेशन के पांच, राजस्थान रोडवेज बस स्टैंड पर तीन कैमरे लगे हुए हैं। इन कैमरों को अभय कमांड से जोडा हुआ है। इन सभी स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे की संख्या और बढ़ाने की जरूरत है।

कमांड सेंटर प्रभारी एवं निरीक्षक ईश्वरानंद के मुताबिक शहर में लगे 541 कैमरे, राजमार्गों पर लगे 85 से अधिक कैमरे, जेल के 16 कैमरे चालू हैं। पीबीएम अस्पताल के बाहरी परिसर में लगे कैमरे भी अभय कमांड से जुड़े हुए है। अभय कमांड के कैमरों और उच्च तकनीक का पूरी रेंज को फायदा मिल रहा है। यह कैमरे शहर के मुख्य चौराहों, केईएम रोड शहर से सटते चारों राजमार्ग और अति व्यस्ततम बाजारों में लगाए गए हैं।

जेल में वर्तमान में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था है। जेल में प्रवेश द्वार और मुख्य द्वार पर जेल प्रहरी और आरएसी के जवान हर आने-जाने वाले की निगरानी करते है। जेल के मुख्य द्वार में प्रवेश करने पर सुरक्षा अधिकारी स्केनर व मेटल डिटेक्टर से जांच करते है। अब सीसीटीवी कैमरों से सुरक्षा व्यवस्था को मजबूती मिली है।

जेल पर एक नजर
शहर से 11 किलोमीटर दूर
जेल परिसर 175 बीघा जमीन में बसा
जेल में कुल बंदी 1487
जेल की क्षमता 1600 बंदी
सजायाफ्ता 467
विचारधीन बंदी 1020
जेल में प्रदेश के अलावा यूपी, बिहार,पंजाब,हरियाणा और पाकिस्तान के बंदी भी है।

जेल में लगे 16 कैमरे अभय कमांड एवं पुलिस कंट्रोल रुम से कनेक्टेड है। जेल करीब 175 बीघा जमीन पर बनी हुई है इसलिए सुरक्षा के मद्देनजर 50 और कैमरे लगवाने के प्रस्ताव बनाकर जेल मुख्यालय भिजवाए गए हैं।
आर अंनतेश्वरन, अधीक्षक बीकानेर केन्द्रीय कारागार

Author