Trending Now




बीकानेर,हाेली से ठीक एक दिन पहले शहर लू की चपेट में आ सकता है। पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार हाेगा। 98 साल पहले 42.8 डिग्री का मार्च महीने के तापमान का रिकार्ड है। ऐसे में इस साल गर्मी के तेवर तीखे रहेंगे। प्रदेश में बीकानेर चाैथा गर्म शहर रहा। बीकानेर से ज्यादा बाड़मेर, जालाैर और जैसलमेर में पारा तेज रहा।

साेमवार काे माैसम विभाग ने तीन की चेतावनी जारी की। बीकानेर में 16 काे लू हीट वेव की आशंका जताई। सोमवार को ही दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री रहा। जाे मार्च में अब तक सर्वाधिक पारा है। न्यूनतम तापमान भी पहली बार 20 डिग्री पार हुआ था। साेमवार के पारे ने आने वाले दिनों की गर्मी का अहसास करा दिया। 40 डिग्री पारा पहुंचते ही पंखे चलने लगे हैं।

माैसम विभाग के मुताबिक 40 डिग्री से ज्यादा पारा हाेने के बाद लू मानी जाती है लेकिन अमूमन बीकानेर में 43 डिग्री के बाद लू चलती है। माैसम के मिजाज 19 मार्च तक गर्म रहेंगे। उसके बाद वापस पारा 40 डिग्री के नीचे आएगा। माैसम विशेषज्ञों के अनुसार मार्च के तीसरे सप्ताह में अगर पारा सामान्य रहे ताे 32 डिग्री हाेना चाहिए। रात का 17 डिग्री पारा हाेना चाहिए। अगर तापमान सामान्य पर वापस आ जाए ताे हलकी ठंडक का दाैर रह सकता है लेकिन वायु मंडल की ऊपरी सतह में मची उथल-पुथल के कारण गर्मी 19 मार्च तक परेशान करेगी।

दरअसल वायु मंडल के ऊपरी सतह पर हवा का रुख एंटी क्लाॅक वाइज हाेने से धूप काे जमीन तक आने का पूरा माैका मिल रहा है। इसका असर चार दिन और रहेगा। हालात सामान्य हाेने पर वापस पारा कम हाेने की संभावना है।

Author