Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को राजकीय बालिका उच्च मध्यमिक विद्यालय श्रीकोलायत के वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में भागीदारी निभाई।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज हमारी बेटियां प्रत्येक क्षेत्र में सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं। अब बेटियां किसी से कम नहीं हैं। यह समाज के विकास के नजरिए से अच्छे संकेत हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी बेटियों को आगे लाने के लिए कृत संकल्प है। विभिन्न छात्रवृत्ति और स्कूटी योजना का दायरा बढ़ाया जा रहा है, जिससे बच्चियों में सकारात्मक प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा हो। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा स्कूलों में सभी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रहे हैं, जिनसे विद्यार्थियों को पर्याप्त अवसर मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्री कोलायत क्षेत्र में स्कूली और उच्च शिक्षा के दृष्टिकोण से ऐतिहासिक कार्य हुए हैं। विधानसभा क्षेत्र में पांच महाविद्यालय खुले हैं, जिनसे उच्च शिक्षा की राह आसान हुई है। उन्होंने कहा कि है क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए सदैव प्रयत्नशील रहते हैं। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इस भावना को समझते हुए बजट में श्रीकोलायत क्षेत्र को अनेक सौगातें दी हैं। उन्होंने कहा कि कपिल सरोवर के जीर्णाेद्धार के लिए बीस करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। शीघ्र ही यह कार्य प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि जन-जन की आस्था का केंद्र कपिल सरोवर पर्यटन पटल पर अपनी पहचान बनाए। इस दौरान उन्होंने स्कूली अध्यापकों को बेहतर शिक्षा और परिणाम के लिए शुभकामनाएं दी।
वार्षिक उत्सव में बालिकाओं ने राजस्थानी संस्कृति एंव देश भक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी।इस दौरान उपखंड अधिकारी प्रदीप चाहर, विकास अधिकारी दिनेशसिंह, अतिरिक्त विकास अधिकारी अमरसिंह बीका, झंवरलाल सेठिया, बजरंग पंवार आदि बतौर अतिथि मौजूद रहे।
इस दौरान विद्यालय प्रशासन की ओर से बालिकाओं की बैठने की उचित व्यवस्था भवन में नहीं होने की बात कही और स्वीकृत भवन का निर्माण कार्य शुरू करवाने की मांग रखी । इस पर मंत्री भाटी ने कहा कि जल्द ही यह निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा, जिससे बालिकाओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो। इस दौरान विभिन्न सरकारी विभागों में सेवारत, विद्यालय की पूर्व छात्राओं व भामाशाहों का सम्मान किया गया । शारीरिक शिक्षिका शीला चूरा और नीना भारद्वाज ने बताया कि वार्षिक उत्सव कार्यक्रम में पूर्व विद्यार्थी सम्मेलन भी हुआ। शीला चूरा ने अतिथियों का आभार जताया।

Author