Trending Now




बीकानेर में होली अब परवान चढ़ने लगी है, खासकर परकोटे के भीतर कहीं मंदिरों में फाग उत्सव चल रहे हैं तो कहीं चंग की थाप पर झूमते मस्ताने दिखते हैं। रविवार रात से बिस्सों के चौक में भक्त पूर्णमल की रम्मत होगी। यहां मां का स्वरूप बनी बालिका के दर्शन करने की जैसे होड सी मच जाती है। आस्था से भरी इस रम्मत का आयोजन पूरी रात चलता है।

शहर के नत्थूसर गेट से मोहता चौक, हर्षों के चौक से व्यासों के चौक, दम्माणी चौक, आचार्यों के चौक सहित परकोटे के अधिकांश मोहल्लों में इन दिनों होली का माहौल दिखता है। बारह गुवाड़ चौक में सबसे ज्यादा होली की मस्ती है। यहां फाग गाते कलाकार भगवान श्रीकृष्ण को रिझाते नजर आते हैं तो सगे संबंधियों पर प्यार भरी छींटाकशी भी गीतों में करते हैं। एक तरफ चंग पर संगीत दिया जाता है तो दूसरी तरफ नाचते-गाते युवा नजर आते हैं। सिर पर पगड़ी और गुलाल से भरे चेहरे हर कहीं फाग का आनन्द लेते भी दिखते हैं।

दम्माणी चौक स्थित बड़ा गोपाल मंदिर में आज से होली तक लगातार फाग उत्सव का आयोजन होगा। वहीं लक्ष्मीनाथ मंदिर में भी फाग का आयोजन हो रहा है। यहां मथुरा के कलाकारों की ओर से रास भी होगा। हर साल यहां होने वाले आयोजन में सैकड़ों की संख्या में महिलाएं भी हिस्सा लेती है। गुलाब के फूलों से तरबतर रहने वाले मंदिर में उत्सव का माहौल नजर आता है। उधर, धरणीधर मंदिर में आज व कल रास लीला व फागोत्सव का आयोजन होगा। जमनादास कल्ला की रम्मत सोमवार को कीकाणी व्यासों के चौक में आयोजित होगी।

कल से निकलेगी गेवर

शहर के विभिन्न हिस्सों से होकर अनेक जातियों की गेवर निकाली जाती है। इस दौरान पारंपरिक गीत गाए जाते हैं। सोमवार को व्यास जाति की गेवर निकलेगी। इससे पहले सेवग जाति ने गेवर निकालकर होली के कार्यक्रमों का आगाज किया था।

हर्ष व्यास पानी खेल

बीकानेर में हर्ष और व्यास जाति के बीच पानी का खेल मंगलवार को खेला जाएगा। इस दौरान दोनों जाति के लोग एक दूसरे पर पानी से वार करते हैं। चमड़े की बनी एक डोलची में पानी डाला जाता है।

चौक में रम्मत

रविवार को बिस्सों के चौक में भक्त पूर्णमल की रम्मत होगी। इसके बाद सोमवार को कीकाणी व्यासों के चौक में जमनादास कल्ला की रम्मत होगी। सोमवार को ही बारह गुवाड़ में स्वांग मेहरी की रम्मत होगी। मंगलवार को मरुनायक चौक में हड़ाऊ मेहरी की रम्मत होगी। इसी दिन आचार्यों के चौक में अमर सिंह राठौड़ की रम्मत होगी। वहीं बारह गुवाड़ में शहजादी नौटंकी की रम्मत होगी।

फागणियां फुटबॉल

बीकानेर में पुष्करणा स्टेडियम में हर साल की तरह इस बार भी फागणियां फुटबॉल होगी। इसमें तरह तरह के स्वांग बनकर खिलाड़ी मैदान में उतरते हैं। इस बार प्रधानमंत्री मोदी और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी का स्वांग बनने की तैयारी चल रही है। पांच राज्यों के चुनाव का असर इस मैच पर भी दिखाई देगा।

Author