Trending Now




बीकानेर,प्रदेश की 52 हजार बेटियों को गार्गी पुरस्कार की दूसरी किस्त का भुगतान करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को 15 दिन बढ़ा दिया है। वंचित बालिकाएं अब 25 मार्च तक शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी। इससे पहले ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 मार्च निर्धारित थी। लेकिन तकनीकी खामियों के चलते शत प्रतिशत बालिकाओं के आवेदन निर्धारित तिथि में नहीं हो पाए हैं।

इसलिए बालिका शिक्षा फाउंडेशन ने ऑनलाइन आवेदन की तिथि में बढ़ोतरी की है। शिक्षा सत्र 2019-20 में 10वीं कक्षा की गार्गी पुरस्कार के लिए पात्र बालिका है जो वर्तमान शिक्षा सत्र 2021-22 में 12वीं कक्षा में नियमित रूप से पढ़ रही है उन्हें 2021-22 में पुरस्कार की दूसरी राशि का भुगतान किया जाएगा।

बालिका शिक्षा फाउंडेशन के उपसचिव तेजपाल मूंड ने बताया कि पोर्टल पर आ रही तकनीकी समस्याओं का निदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गार्गी पुरस्कार द्वितीय किस्त के आवेदन के लिए बालिका का नाम अंक तालिका ,जनाधार एवं शाला दर्पण पोर्टल व पीएसपी पोर्टल सहित बालिका के स्वयं के बैंक खाते में एक जैसा होना जरुरी है। इन सभी में नाम एवं जन्म दिनांक में एकरूपता होने पर ही आवेदन आगे बढ़ पाएगा। जनाधार में बालिका का स्वयं का बैंक खाता जुड़ा होना भी आवश्यक है, ये नही जुड़ा होने पर पोर्टल पर आवेदन नही हो पाएगा।

Author