Trending Now




जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के 15वें संस्करण का ऑनग्राउंड प्रोग्राम 10 मार्च से होने जा रहा है। यह फेस्टिवल होटल क्लार्क्स आमेर में 14 मार्च चलेगा। इस साल जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का डेकोर थीम फेस्टिव- कलर्स ऑफ राजस्थान है। लिटरेरी सेशंस के साथ-साथ म्यूजिक स्टेज भी सजेगा। फेस्टिवल में अबकी बार 15 भारतीय भाषाएं शामिल होंगी। इसमें 400 स्पीकर्स हिस्सा लेंगे।
होटल क्लार्क्स में कॉन्फ्रेंस रूम (दरबार हॉल), पूल एरिया (बैठक), ब्रिज नेस्ट लॉन (मुगल टेंट) और राम बाग (फ्रंट लॉन) सेशन होंगे। यह फेस्टिवल सुबह 9:20 बजे फ्रंट लॉन में योगा, मेडिटेशन और मॉर्निंग म्युजिक के साथ शुरू होगा और उसके बाद उद्घाटन समारोह होगा। उद्घाटन के मौके पर प्रसिद्ध लेखक और फेस्टिवल डायरेक्टर्स नमिता गोखले और विलियम डेलरिम्पल के साथ टीमवर्क आर्ट्स के एमडी संजय रॉय मौजूद रहेंगे। समारोह में मुख्य वक्ता प्रसिद्ध अनुवादक हरीश त्रिवेदी और यूएस डिप्लोमेट और यूएन रेजिडेंट को-ऑर्डिनेटर इन इंडिया शोम्बी शार्प होंगे। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय लेखकों, कवियों और फिल्म निर्माताओं के साथ पहले दिन सुबह 11 बजे से शाम 6:30 बजे तक करीब 30 सत्र रहेंगे। मुगल टेंट, दरबार हॉल और फ्रंट लॉन में सेशंस लाइव स्ट्रीम भी किए जाएंगे।
इस साल राजस्थानी विरासत और संस्कृति पर आधारित कई विशेष सेशन भी फेस्टिवल का हिस्सा बनेंगे। इन सेशंस के दौरान राजस्थान और पिंकसिटी की इम्पॉर्टेंस पर भी चर्चा की जाएगी। इस साल प्रोग्राम में लिटरेचर के पहलुओं के साथ ही, यूक्रेन-रूस विवाद, क्लाइमेंट चेंज, न्यू वर्ल्ड ऑर्डर, फिक्शन आर्ट, पोएट्री, ट्रैवल, साइंस, हिस्ट्री पर भी फोकस रहेगा।
फेस्टिवल में ऐसे कई सेशंन होंगे जिनमें राजस्थानी भाषाओं और बोलियों पर चर्चा होगी। एक सेशन में कवि और साहित्यकार चन्द्र प्रकाश देवल राजस्थान की भाषा, बोलियों, साहित्य, कविता और संगीत पर अपने विचार रखेंगे। उनका साथ लेखिका और कवयित्री अनुकृति उपाध्याय देंगी।
ट्रेजर एट द जयपुर कोर्ट सेशन में लेखिका वंदना भंडारी और इतिहासकार गिल्स तिलोत्सों के साथ संवाद में इतिहासकार रीमा हूजा जयपुर दरबारों की सदियों से संगृहीत विरासत पर फोकस करेंगी। इस किताब में देश और दुनिया के 40 से ज्यादा विद्वानों ने इन एंटीक्स पर लेख लिखे हैं।
एक सेशन में इतिहासकार यशस्वनी चंद्रा और रीमा हूजा महान योद्धा महाराणा प्रताप और उनके प्यारे घोड़े चेतक के बारे में कुछ और अनसुनी कहानियां सुनाएंगी। फेस्टिवल में आने वाले विजिटर्स के लिए वाहनों की पार्किंग के 3 एरिया होंगे। पहला जवाहर सर्किल गेट के पास, दूसरा क्लार्क्स आमेर के राइट साइड का मैदान और तीसरा जवाहर सर्कल का बाहरी सर्किल होगा।

Author