Trending Now




बीकानेर,ऑल इंडिया अरोड़ा खत्री पंजाबी कम्यूनिटी के द्वितीय दो दिवसीय वार्षिक अधिवेशन हरिद्वार में खत्रिय वर्ण के अंतर्गत आने वाले अरोड़ा, खत्री, भाटिया, सूद, खुखरायण और ब्रह्खत्रिय जातियों के 6 राज्यों हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के प्रतिनिधि शामिल हुए। अधिवेशन का आयोजन चार सत्रों में किया गया था। सर्वप्रथम प्रथम दिवस में प्रथम सत्र में संगठन के तिरंगे झंडे का लोकार्पण संगठन के राष्ट्रीय संरक्षक सूर्यवंशी प्रेम अनेजा ने किया तत्पश्चात संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सूर्यवंशी कमल हांडा ने ध्वज फहराकर अधिवेशन की शुरुआत की और इसी अवसर पर संगठन का राष्ट्रीय गीत का भी लोकार्पण किया गया और झंडा फहराने के दौरान उस गीत को गाया गया और सभी साथियों ने अपने दिल पर हाथ रखकर उस गीत को आत्मसात कर उसके अनुसार कार्य करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम की शुरूआत से पहले माँ सरस्वती की वंदना और अरोड़ा खत्री पंजाबी महापुरुषों को फूल माला पहनाकर एवं उनके चरणों में पुष्प अर्पित करके समस्त समाज के लिए सुख की कामना की गई। उसके बाद सभी का विस्तृत परिचय और संगठन के स्थापना दिवस को विस्मरणीय बनाने के लिए सम्मान समारोह, क्विज, और विभिन्न खेलों के माध्यम से एकसूत्र में पिरोने का कार्य किया गया।
प्रथम सत्र का मंच संचालन अधिवक्ता ज्योति कमल हांडा एवं अधिवक्ता नीलम भूटानी ने बखूबी किया और सबकी वाहवाहियां लूटी।
प्रथम सत्र के बाद भोजन अवकाश किया गया। भोजन के बाद दूसरे सत्र का प्रारम्भ लोकसभा की तर्ज पर स्पीकर का चुनाव करके उसी अनुसार सत्र को चलाया गया स्पीकर के चुनाव के लिए अबकी बार एक विशेषता रही कि अबकी बार स्पीकर का चुनाव आये हुए सभी साथियों में से लॉटरी के माध्यम से किया गया जिसमें देहरादून उत्तराखंड निवासी बहन सूर्यवंशी प्रीति लूथरा की पर्ची निकली और उन्हें अधिवेशन के स्पीकर की जिम्मेवारी दी गई जबकि हरियाणा प्रदेश के कार्यकारी संयोजक परमजीत कोचर ने मंच को संभाला और राष्ट्रीय अध्यक्ष सूर्यवंशी कमल हांडा को पिछले वर्ष किये गए कार्य और भविष्य की कार्ययोजना पर प्रकाश डालने के लिए आमंत्रित किया इस अवसर पर निर्णय लिया गया कि पूरे भारतवर्ष में खत्रिय वर्ण के अंतर्गत आने वाली सभी 6 जातियों की जनगणना संगठन द्वारा की जाएगी और उसके लिए सर्वे फॉर्म सभी को बांटें जाएंगे। स्पीकर ने अपने संबोन्धन में संगठन के द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की और कहा कि जैसे संगठन महिलाओं को मान सम्मान दे रहा है ऐसी मिसाल कहीं और नहीं मिल सकती वैसे भी मार्च के महीने में ही अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आता है तो उसकी भी याद अधिवेशन ने ताजा कर दी।
दूसरे सत्र के बाद सभी साथी गंगा आरती के लिए प्रस्थान कर गए और तीसरे सत्र का समय रात्रि भोजन के बाद का रखा गया।
सेल्फी पॉइंट का आकर्षण काफी रहा आये हुए सभी साथियों ने सेल्फी पॉइंट पर जाकर अपनी अपनी सेल्फी ली और उसके सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित प्रचारित करने का कार्य किया
तीसरे सत्र का शुभारंभ भजन-गीत और संगीत संध्या के रूप में किया गया और संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सूर्यवंशी कमल हांडा जी का जन्मदिन केक काटकर इस सत्र में मनाया गया।
अधिवेशन का चौथा और अन्तिम सत्र दूसरे दिन प्रातः 9 बजे से शुरू किया गया और इस सत्र के दौरान सभी आगन्तुकों के सवालों के जवाब संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने दिए और आगे कार्य करने की रूपरेखा को सबसे सांझा किया।
और अंत में कार्यक्रम के प्रोजेक्ट चेयरमैन डॉ सुधीर छाबड़ा और श्रवण असीजा जी ने आये हुए सभी साथियों का धन्यवाद किया और यदि कोई त्रुटि रही हो तो उसके लिए भी क्षमा याचना की। इसी के साथ ऑल इंडिया अरोड़ा खत्री पंजाबी कम्युनिटी का दो दिवसीय दूसरा राष्ट्रीय अधिवेशन अगले वर्ष फिर किसी प्रदेश के किसी शहर में मिलने के वायदे के साथ संपन्न किया गया।

Author