Trending Now




बीकानेर,उत्तर प्रदेश चुनावों को लेकर हुई करोड़ों की चुनावी सट्टेबाजी में बीकानेर का सट्टा बाजार बीजेपी की 230 सीटों पर अटका हुआ है। हालांकि बीजेपी का दावा है कि यूपी में हमारी सीटें 300 के पार आ रही है। लेकिन चुनावी सट्टा बाजार का अनुमान है कि यूपी चुनावों में बीजेपी 230 सीटों पर समिट रही है जबकि दूसरे स्थान पर समाजवादी पार्टी है, जिसके बारे में अनुमान है कि इस चुनाव में सपा की 130 के आस पास सीटें आ रही है। हालांकि शुरूआती चरणों में सट्टा बीजेपी की सीटों का आंकड़ा 280 के आस पास आंक रहा था। लेकिन अंतिम दौर के बाद अब सटोरियों का अनुमान है कि प्रदेश की 403 सीटों पर से इस बार 230 सीटों पर भी कमल का फूल खिल पायेगा । क्योंकि अंतिम चरण के मतदान से पहले फिर लहर बदल गयी है। इसलिये हमारा अनुमान है कि इस बार भाजपा को 230 सीटें ही मिलेंगी। अगर सटोरियों के अनुमान के मुताबिक भाजपा इस बार चुनाव जीतती है तो 21 साल में ऐसा पहली बार होगा जब एक ही पार्टी दोबारा सत्ता में आयेगी । सट्टा जगत से जुड़े सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश चुनावों के दौर में इस बार सट्टा बाजार में खूब उतार चढ़ाव आया। खास बात यह रही कि तमाम बुकियों ने भाजपा और सपा की सीटों के लिये ही भाव दिये। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दोनों को सटोरिये कोई भाव नहीं दे रहे हैं । उनके मुताबिक उत्तर प्रदेश में इस बार विधानसभा चुनावों में ये दोनों पार्टियां बस मूक दर्शक हैं ।
-गैर कानूनी है चुनावी सट्टा,फिर भी लगते अरबों के दाव
जानकारी में रहे कि चुनावी सट्टा पूरी गैर कानूनी है,लेकिन फिर देश में लोकसभा और विधानसभा चुनावों में अरबों की सट्टेबाजी होती है। सट्टा बाजार पेशेवरों के जरिये अपना कारोबार करता है और इस बाजार में सिर्फ उनके भरोसेमंद ग्राहक ही पैसा लगा सकते हैं.। सटोरिये प्रत्याशी से लेकर सरकार बनाने तक पर लाखों रुपये का दांव लगा रहे हैं। इस बार उत्तर प्रदेश चुनावों को लेकर सट्टा बाजार बीजेपी और सपा के बीच सीधी टक्कर है । बात करें पंजाब की तो, वहां आम आदमी पार्टी को सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने का आकलन किया जा रहा है। जानकारी में रहे कि बीकानेर के चुनावी सट्टा बाजार में देश के हर चुनाव पर अरबों रुपये का सट्टा लगता है और इस सट्टा बाजार के भाव के अनुसार आकलन सटीक भी जाता है। इस लिहाज से उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के एक बार फिर सीएम बनने का अनुमान लगाया जा रहा है। बीकानेर के चुनावी सट्टा बाजार में भाजपा की सरकार बनने के 25 से 30 पैसे भाव चल रहे हैं। वही पूरे उत्तर प्रदेश के विधानसभा सीटों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी को 230 के आस पास सीटें मिलने की बात सट्टा बाजार कर रहा है।

पंजाब में केजरीवाल की पार्टी को मिलेगी ज्यादा सीट
बीकानेर सट्टा बाजार में पंजाब में किसकी सरकार बनेगी, इसका भी भाव सोमवार को खोल दिया है। सट्टा बाजार के अनुसार पंजाब में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को 58 से 60 सीट मिलती हुई दिखाई दे रही हैं, तो वहीं कांग्रेस को 32 से 34 सीट पर ही संतोष करना पड़ सकता है। सट्टा बाजार के अनुसार कांग्रेस की अंदरूनी लड़ाई उसे मुख्यमंत्री पद की रेस से बाहर करती हुई दिखाई दे रही है। वहीं बीजेपी को सट्टा बाजार 15 से 19 सीटें जीतने का अनुमान दिखा रहा है।

Author