Trending Now




बीकानेर।राज शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने शिक्षको से समस्त प्रकार के गैर शैक्षणिक कार्य , प्रशिक्षणों एवं वार्षिकोत्सव कार्यक्रम पर रोक लगाने की मांग मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर की है। प्रदेश महामंत्री अरविंद व्यास ने बताया कि बोर्ड परीक्षाएं व अन्य स्थानीय परीक्षाओ का समय नजदीक आ गया है । सत्र पर्यंत ऑनलाइन व कुछ समय ऑफलाइन कक्षाएं संचालित हुई है । कोरोना के कारण बालको को नियमित स्कूल आने की बाध्यता नही रखते हुए अभिभावकों की सहमति के आधार पर ही स्कूल बुलाया गया । ऐसे में बालको के विद्यालय में ठहराव सुनिश्चित नही हो पाया । ऐसे में बालको का शिक्षण कार्य काफी प्रभावित हुआ।

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद बिना वर्तमान परिस्थितियों पर विचार किए केवल बजट खपाने या औपचरिकता पूर्ण करने के उद्देश्य से इस प्रकार के आयोजन किये जाने का फरमान जारी कर देने की अनुपालना में विद्यालय में आयोजन करने पड़ते है और विद्यार्थियों का बहुमूल्य समय नष्ट हो जाता है । जिला प्रशासन द्वारा भी औपचारिक या अनोपचारिक आदेश जिला स्तर के कार्यक्रम हेतु जारी कर रहे हैं जिससे शिक्षक असमंजसता की स्थिति में आ जाते हैं कि किस आदेश की पालना करे किसकी नही।
प्रदेश अतिरिक्त महामंत्री रवि आचार्य ने परीक्षाओ के समीप होने से बालको के हित में शिक्षको के समस्त प्रकार के प्रशिक्षणों , एनएसएस के केम्प तथा अन्य समस्त गैर शैक्षणिक कार्यो में ड्यूटियां लगाने पर रोक लगाने सहित हाल ही में हो रहे वार्षिकोत्सव कार्यक्रम के आयोजनों पर रोक लगाने के आदेश जारी करवाने की मांग की ताकि बोर्ड परीक्षा परिणाम के साथ साथ अन्य कक्षाओं में अध्धयनरत विद्यार्थियों के उन्नयन के अधिक प्रयास शिक्षको द्वारा किये जा सके एवं अपेक्षित परिणाम प्राप्त किये जा सके।
संगठन ने यह भी अवगत करवाया है कि परीक्षा परिणाम न्यून रहने की स्थिति का खामियाजा शिक्षको को भुगतना पड़ता हैं उस समय विभाग परीक्षा परिणामों के न्यून रहने के अन्य कारणों को दरकिनार कर देता है।

Author