Trending Now




बीकानेर, कोटगेट तथा सट्टा बाजार में एकतरफा यातायात करने की कवायद तेज कर दी है। संभवत चार मार्च से यह व्यवस्था प्रायोगिक तौर पर शुरू होगी। अगर आम जनता और व्यापारियों को इसमें कोई परेशानी नहीं होगीए तो इसे स्थाई किया जाएगा।

इस समय कोटगेट और सांखला रेल फाटक बंद होने से यातायात जाम हो जाता है और फाटक खुलने के बाद भी जाम हटने में देरी होती हैं। अब इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कोटगेट और सट्टा बाजार में एकतरफा यातायात व्यवस्था की जाएगी। साथ ही कई स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए बुधवार को विभिन्न अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई और बाद में बाजारों का निरीक्षण भी किया था। निरीक्षण के दौरान एक.एक बिन्दु का अध्ययन किया गया था। प्रायोगिक तौर पर चार मार्च से एकतरफा यातायात व्यवस्था लागू करने के कई दिनों बाद दुकानों के आगे कब्जों को हटाया जाएगा और वाहनों को अन्यत्र खड़ा किया जाएगा।

इस समय कोटगेट के बीच वाले मुख्य दरवाजे पर ही लोगों का आवागमन अधिक रहता है। जबकि एक दरवाजे पर कम आना जाना रहता है और एक दरवाजे पर सड़क जाएगा क्षतिग्रस्त पड़ी है और फूल मालाएं बेचने वाले बैठे रहते हैं। इस वजह से इस दरवाजे की तरफ आवागमन कम ही रहता है। लेकिन अब फूलमाला बेचने वालों को पीछे किया जाएगा।

इस समय तौलियासर भैरुजी की गली के पास बड़ी संख्या में ठेले वालों से यातायात जाम रहता है। अब ठेले वालों को राजीव गांधी मार्ग तथा चौखुंटी पुलिया के नीचे खड़ा किया जाएगा।

सट्टा बाजारए केईएम रोडए तौलियासर भैरुजी गलीए कोटगेट आदि प्रमुख स्थानों पर यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए भी प्रशासन ने कई स्थान तय किए हैं। जानकारी के अनुसार रतनबिहारी पार्कए राजीव गांधी मार्गए जूनागढ़ के पीछे बस स्टैंड के निकटए फोर्ट स्कूल मैदानए चित्राणी बिल्डिंग के पीछे आदि स्थानों पर वाहन खड़े करने के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा दुकानों के आगे रखे लोहे की झालियों को भी हटाया

अतिरिक्त जिला कलक्टर ;शहरद्ध गई थी। अरुणप्रकाश शर्माए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता जेपी अरोड़ाए नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा तथा नगर निगम का अतिक्रमण दस्ता के प्रभारी ने निरीक्षण किया था।

इन दोनों प्रमुख बाजारों में एक तरफा व्यवस्था लागू करने के संबंध में दिसंबर में ही प्लानिंग बन गई थी। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता जेपी अरोड़ा ने तत्कालीन जिला कलक्टर नमित मेहता को एक तरफा यातायात वय्वस्था के लिए नक्शा भी प्रस्तुत किया था।

Author