Trending Now




बीकानेर बीएड कर शिक्षक बनने सकते हैं। की चाह रखने वाले सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों के लिए एक वर्ष बचाने का अच्छा मौका है। चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए-बीएड तथा बीएससी बीएड में ग्राउंड प्रवेश में प्रवेश लेने के लिए रिपोर्ट जयनारायण विश्वविद्यालय जोधपुर की ओर से प्री टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (पीटीईटी) के लिए आवेदन मांगे गए हैं। पीटीईटी के आवेदन एक मार्च से 31 मार्च तक भरे जा सकते है।

इस वर्ष सीनियर की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो रही है। अधिकांश शिक्षक बनने के इच्छुक विद्यार्थियों को ये जानकारी नहीं होती कि वे इंटीग्रेटेड कोर्स में प्रवेश लेकर अपना एक साल बचा सकते है। शिक्षक शिक्षा से जुड़े डॉ. राजेंद्र श्रीमाली के अनुसार चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए-बीएड तथा बीएससी-बीएड के लिए बारहवीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए अवसर है। शिक्षक महेंद्र पांडे के अनुसार ऐसे कोर्स में प्रवेश के लिए स्कूलों में विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

बारहवीं के विद्यार्थी पीटीईटी का आवेदन करते समय शैक्षणिक योग्यता में अध्ययनरत अंकित कर सकते है। जब तक पीटीईटी का परिणाम आता है तथा प्रवेश प्रक्रिया शुरू होती है, तब तक उनके बारहवी का परिणाम आ जाता है। इस तरह अगर उनका पीटीईटी के इंटीग्रेटेड चार वर्षीय कोर्स बीए-बीएड तथा बीएससी-बीएड में चयन होता है एक साल बच जाएगा।

बीकॉम- बीएड फिलहाल नहीं

वाणिज्य से सीनियर कर रहे विद्यार्थियों के लिए फिलहाल राजस्थान में चारवर्षीय बी-कॉम बीएड करने का इंटीग्रेटेड कोर्स करने का अवसर नहीं है। इस कोर्स के लिए पूरे देश में केवल 50 कॉलेज ही अधिकृत है। जिसके लिए विद्यार्थी एनसीईआरटी के रीजनल सेंटर अजमेर से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगले शिक्षण सत्र से वाणिज्य के विद्यार्थियों के लिए भी ऐसी व्यवस्था शुरू होने की संभावना है।

Author