Trending Now




बीकानेर,पवनपुरी में सोमवार को एक छह वर्षीय बच्चे को कुत्ते ने काट दिया, जिससे उसके शरीर में गंभीर घाव हो गया। उसे पीबीएम अस्पताल के ट्रोमा सेंटर ले गए, जहां उसका उपचार किया गया।
गंगाशहर थाना क्षेत्र के गोपेश्वर बस्ती निवासी देवेन्द्रसिंह की पत्नी रेखा देवी की तबीयत गड़बड़ थी। परिजन उसे पवनपुरी में महिला चिकित्सक के घर चेकअप कराने गए थे। उनके साथ उसका बेटा अनमोलसिंह (६) पुत्र देवेन्द्र सिंह साथ गया था। वह वहां पहुंचे ही थे कि तभी एक आवारा कुत्ते ने अनमोलसिंह को पीछे से हमला कर दिया। कुत्ते ने अनमोलसिंह के पीठ के नीचे गहरा घाव कर दिया। कुत्ते के हमले से परिजन भी घबरा गए। बालक को कुत्ते से छुड़ाया और उसे पीबीएम अस्पताल के ट्रोमा सेंटर लेकर पहुंचे।
खरीद कर लाए इंजेक्शन
अनमोलसिंह के दादा भगवानसिंह राजपुरोहित ने बताया कि पीबीएम अस्पताल में हालात बहुत बुरे हैं। यहां टीटी और रैबिज का इंजेक्शन तक नहीं मिला। रैबिज का टीका छह हजार रुपए में बाजार से खरीद कर लाए। बच्चे के पीठ के नीचे गहरा घाव हो गया है। घाव पर टांके भी नहीं लगाए हैं। मंगलवार को शिशु अस्पताल में चेकअप कराने का कह कर घर भेज दिया। सरकार के आमजन को सस्ता, सरल व नि:शुल्क इलाज कराने के दावे खोखले है। गरीबों की कोई नहीं सुनता। हालात यह है कि आपातकाल में अस्पताल पहुंचने पर वहां मौजूद कार्मिक कोई सुनवाई नहीं करते।
पहले भी एक बच्चे को काटा
भगवानसिंह ने बताया कि सप्ताहभर पहले गोपेश्वर बस्ती में एक और बच्चे को आवारा कुत्तों ने बुरी तरह घायल कर दिया था। नगर निगम में आवारा कुत्तों को पकडऩे के लिए कहा लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। आवारा कुत्तों ने बजुर्गों व बच्चों को घर से अकेले निकलना दूभर कर दिया है।

आवारा कुत्तों के काटने की घटनाएं हर दिन हो रही है। पिछले तीन दिन में आवारा कुत्ते के काटने से पांच जने घायल हुए हैं। गंगाशहर से प्रभु, अनवर, शिवबाड़ी से महेन्द्र, लूणकरनसर से दिनेश, जेएनवीसी से प्रताप को आवारा कुत्तों ने काट लिया। इनमें से दिनेश को आवारा कुत्तों ने गंभीर घायल कर दिया, जिसके पैर व हाथ में दस-१2 टांके लगे हैं।

सामाजिक कार्यकर्ता आदर्श शर्मा का कहना है कि शहर में आवारा कुत्तों की भरमार है। आए दिन कुत्ते किसी ने किसी को अपना शिकार बना रहे हैं। नगर निगम प्रशासन आवारा पशु व कुत्तों को पकडऩे में पूरी तरह फेल साबित हो रहा है। निगम में शहर के विकास को लेकर कोई काम नहीं हो रहा।

रैबिज वैक्सीन उपलब्ध है। रैबिज एंटी सीरम खत्म हो चुकी है, जिसकी डिमांड जयपुर भेजी हुई है। एक-दो दिन में आ जाएगी। टीटी के इंजेक्शन भी शॉर्ट चल रहे हैं, जिनकी खरीद कर ली गई है। डॉ. परमेन्द्र सिरोही, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल

Author